निजी प्लानरों को मिलेंगी नक्शा पास करने की शक्तियां, टीसीपी ने शुरू की प्रक्रिया
March 10th, 2020 | Post by :- | 135 Views
हिमाचल सरकार नक्शा पास करने की प्रक्रिया सरल करने जा रही है। लोग टीसीपी विभाग के बजाय निजी प्लानरों के भवन का नक्शा पास करा सकेंगे। नक्शा पास होने की अनुमति मिलने के बाद लोग भवन निर्माण कार्य शुरू कर सकेंगे। जब भवन बनकर तैयार हो जाएगा, उसके बाद लोगों को बिजली-पानी के एनओसी और कंप्लीशन सर्टिफिकेट के लिए टीसीपी कार्यालय में आवेदन करना होगा। टीसीपी विभाग उसी शर्त में कंप्लीशन सर्टिफिकेट देगा, अगर मौके पर नियमों के तहत भवनों का निर्माण किया हो। टीसीपी महकमे ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्लानिंग/स्पेशल एरिया/यूएलबी में टीसीपी नियम 2014 (संशोधन 2016) के प्रावधानों में संशोधन किया जाएगा। इसमें 500 वर्ग मीटर तक रिहायशी प्लॉटों की स्वीकृतियां निजी प्लानरों की दी जाएंगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बजट भाषण में इसकी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि नियमों को सरल करने के लिए सरकार शक्तियां देने पर विचार करेगी।

पहले एनओसी लेने की प्रक्रिया की है खत्म
सरकार ने नक्शा पास कराने के लिए पहले लिए जाने वाले एनओसी की प्रक्रिया को खत्म कर दिया है। अब यह एनओसी भवन निर्माण पूरा होने के बाद लिए जाएंगे, जिससे लोगों को शुरू में ही भवन निर्माण कार्य में दिक्कतें पेश न आएं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।