ऊना कॉलेज में मनाया गया किशोर स्वास्थ्य दिवस
July 29th, 2019 | Post by :- | 145 Views

ऊना (29 जुलाई)- राजकीय स्नातकोतर महाविद्यालय ऊना में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत किशोर स्वास्थ्य दिवस का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रमन कुमार शर्मा ने की। कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि भारत में 10 से 19 वर्ष की आयु वर्ग के किशोर आबादी का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। आज का युवा अपार शक्ति का स्रोत है और अगर इस आयु वर्ग को सही मार्गदर्शन मिले तो यह देश के विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है। उन्होंने युवाओं को नशा न करने की शपथ भी दिलाई गई।
जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सुखदीप सिद्धू ने कहा कि राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम वर्ष 2014 में शुरू हुआ था, जिसका उद्देश्य युवाओं में जागरूकता फैलाना है। यह मुख्यत: छह पहलुओं पर आधारित है जैसे पोषण सुधार, प्रजनन स्वास्थ्य सुधार, मानसिक स्वास्थ्य सुधार, हिंसा से बचाव, नशीले पदार्थ से बचाव तथा गैर संचारी रोगों में कमी लाना है।
जन शिक्षा एवं सूचना अधिकारी कांता ठाकुर ने युवाओं से कहा कि संतुलित आहार खाएं, व्यायाम करें, किसी भी प्रकार का नशा न करें, जंक फ़ूड का सेवन न करें, अपनी साफ-सफाई रखें व असुरक्षित यौन संबंधों से बचें। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग से जिला स्वास्थ्य शिक्षक गोपाल कृष्ण, कंचन माला, राजकीय स्नातकोतर महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. त्रिलोक चंद, प्राचार्य वर्ग तथा कॉलेज के छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।