दूध बेचने व सब्जियां उगाने वाले फेसबुक पर बताएं
April 5th, 2020 | Post by :- | 144 Views

उपायुक्त हरिकेश मीणा ने कहा कि सब्जी व दूध उत्पादन से जुड़े किसानों को सुविधा प्रदान करने और उनके उत्पाद ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन विशेष कार्य योजना तैयार कर रहा है। शहरी क्षेत्रों में ऑनलाइन डिमांड सिस्टम के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के बाद जिला प्रशासन की यह एक और पहल है।

उन्होंने कहा कि जिला के ऐसे किसान जो सब्जियां उगाते हों या दूध उत्पादन एवं वितरण व्यवसाय से संबंधित हों, उनसे उनके उत्पादों का ब्योरा एवं संपर्क से संबंधित जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से भी एकत्र की जा रही है। किसान उपायुक्त हमीरपुर के अधिकृत फेसबुक पेज पर इस बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त जिला के पंचायत प्रधानों के लिए बनाए गए वाट्सएप ग्रुप में पंचायत प्रधानों के माध्यम से भी यह जानकारी साझा की जा सकती है। सब्जी व दुग्ध उत्पादकों के बारे में ब्योरा प्राप्त होने के उपरात जिला प्रशासन उनसे संपर्क स्थापित कर एक सुव्यवस्थित ढंग से उन्हें सीधे उपभोक्ताओं से जोड़ने के लिए कार्य करेगा। इससे किसानों को उनके उत्पादों की मार्केटिंग में लाभ होगा तथा उपभोक्ताओं को भी ताजा सब्जी और शुद्ध दूध प्राप्त हो सकेगा।

उन्होंने आग्रह किया कि यह सूचना छह अप्रैल तक सोशल मीडिया के माध्यम दें, ताकि आगामी कार्रवाई की जाए। इसके अतिरिक्त पंचायत प्रतिनिधियों से भी आग्रह किया कि वे अपने क्षेत्रों में ऐसे सब्जी व दुग्ध उत्पादकों की पहचान कर इस बारे में अविलंब ब्योरा भेजें।

उपायुक्त ने कहा कि सरकार के निर्देशों के अनुसार किसान खेतों में कृषि एवं बागवानी संबंधी कार्य भी कर सकते हैं, लेकिन उन्हें शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।