समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे सरकारी योजनाओं का लाभ : राम स्वरूप शर्मा
December 28th, 2019 | Post by :- | 157 Views

मंडी, 28 दिसंबर : मंडी जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति के अध्यक्ष एवं सांसद राम स्वरूप शर्मा ने अधिकारियों से सभी पात्र लोगों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित बनाने को कहा है। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़ा व्यक्ति सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हो ।

राम स्वरूप शर्मा शनिवार को मंडी में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ‘दिशा’ की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे ।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने जनकल्याण के लिए अनेक नई योजनाएं शुरू की हैं। जरूरी है कि जनप्रतिनिधि व अधिकारी आपसी सामंजस्य से काम करते हुए सरकारी योजनाओं का जमीनी स्तर पर सही एवं प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को लंबित कामों को पूरा करने पर विशेष ध्यान देने को कहा ।
राम स्वरूप शर्मा ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को समिति को संबंधित योजनाओं के लाभार्थियों की सूची सौंपने के निर्देश भी दिए।
लोगों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ने को करें विशेष प्रयास
उन्होंने जिले में आयुष्मान भारत योजना के तहत पंजीकरण से छ्ट गए पात्र लोगों को इसके तहत लाने के लिए विशेष प्रयास करने को कहा। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना गरीब परिवारों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए बड़ी सौगात है, जरूरी है कि सभी पात्र लोग इसके तहत पंजीकृत हों ताकि वे सरकार के 5 लाख तक के स्वास्थ्य बीमा कवर का लाभ ले सकें।

अच्छे काम के लिए जिला प्रशासन को दी शाबाशी

सांसद ने विकास योजनाओं को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर व जिला प्रशासन की पूरी टीम की सराहना की । उन्होंने कहा कि प्रशासन ने मंडी में विकास कार्यों को गति देने और अभिनव कार्य करने में नए आयाम स्थापित किए हैं।
प्रगति और विकास के दो साल
सांसद ने दो साल का सफल कार्यकाल पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, सरकार व प्रदेशवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि बीते दो साल में जय राम सरकार ने प्रदेश के हर क्षेत्र व प्रत्येक व्यक्ति तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए प्रभावी काम किया है। राज्य सरकार के प्रदेशवासियों में नया विश्वास भरने वाले प्रगति व विकास भरे दो साल शानदार रहे हैं।

इन योजनाओं की प्रगति का लिया जायजा

बैठक में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, जल जीवन मिशन, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, महिला एवं बाल विकास की योजनाएं, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, राष्ट्रीय भू अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना एवं राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना सहित अन्य विकास योजनाओं की प्रगति एवं प्रभावी कार्यान्वयन को लेकर चर्चा की गई। संबंधित विभागों के अधिकारियों ने योजनाओं के कार्यान्वयन बारे विस्तृत जानकारी दी।
सांसद ने बैठक में गुम्मा नमक खान के कार्य की प्रगति को लेकर भी संबंधित कंपनी से ब्यौरा लिया।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में मंडी में खर्चे जा रहे 1051 करोड़

सांसद ने कहा कि मंडी जिले में गावों में सड़क कनेक्टिविटी पर जोर दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में मंडी में इस साल 1051 करोड़ रुपए खर्चे जा रहे हैं। बैठक में लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता विजय चौधरी ने अवगत करवाया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में जिले में अब तक 478 करोड़ रुपए खर्चे जा चुके हैं।
डीआरडीए के परियोजना अधिकारी नवीन शर्मा ने अवगत करवाया कि जिले में वर्तमान वित्त वर्ष में मनरेगा के अंतर्गत ग्रामीण विकास की विविध गतिविधियों पर 98 करोड़ 82 लाख रुपए व्यय किए गए हैं। इसके तहत 40 लाख 17 हजार 500 कार्य दिवस सृजित किए गए हैं। जिले की उपलब्धि लक्ष्य के मुकाबले 107 प्रतिशत है। इससे 2853 परिवारों को 100 दिन का रोजगार मिला है। जिला में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत इस वित्त वर्ष में 119 लाभार्थियों को गृह निर्माण का लक्ष्य है । इनमें से 85 का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।

मिशन मोड में काम कर रहा जिला प्रशासन

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने बैठक में समित अध्यक्ष सांसद राम स्वरूप शर्मा एवं अन्य सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि जिला प्रशासन केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी लोगों तक पहुंचाने के लिए मिशन मोड में काम कर रहा है। जिले में लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए शिक्षित एवं प्रेरित किया जा रहा है, ताकि उनके जीवन स्तर में आशानुरूप सुधार हो। उन्होंने समिति को जिला में चल रही विभिन्न विकास गतिविधियों की प्रगति से अवगत करवाया और बैठक में दिए निर्देशों को प्रभावी तरीके से अमल में लाने का विश्वास दिलाया।
बैठक में विधायकों एवं समिति के गैर सरकारी सदस्यों ने विकास योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन को लेकर अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।

बैठक में करसोग के विधायक हीरा लाल, बल्ह के विधायक इंद्र सिंह गांधी, द्रंग के विधायक जवाहर ठाकुर और जोगिंदरनगर के विधायक प्रकाश राणा, जिला परिषद की अध्यक्ष सरला ठाकुर, नगर परिषद मंडी की अध्यक्ष सुमन ठाकुर, अतिरक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व अन्य सरकारी व गैर सरकारी सदस्य उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।