देहरा में बोले दलाई लामा-भारत और चीन में अच्छे रिश्ते जरूरी
October 17th, 2019 | Post by :- | 223 Views

देहरा में बोले दलाई लामा-भारत और चीन में अच्छे रिश्ते जरूरी

देहरा,  चंडीगढ़ में अपने दो दिवसीय कार्यक्रम के बाद धर्मशाला लौटते समय तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा15 मिनट के लिए हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के देहरा में रुके. इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हाल ही में हुई मुलाकात दोनों देशों के लिए अच्छी बात है. उन्होंने कहा कि दोनों देश हिस्टोरिकल हैं और इनकी स यता भी पुरानी है. उन्होंने कहा कि इंडिया और चाइना में अच्छे रिश्ते होना जरूरी है. इस मुलाकात को लेकर दलाई लामा ने कहा कि भारत और चीन अधिक आबादी वाले देश और पड़ोसी हैं.

चंडीगढ़ से लौट रहे थे दलाई लामा

दलाई लामा चंडीगढ़ में एक निजी यूनिवर्सिटी की ओर से आयोजित सेमिनार में हिस्सा लेने के लिए गए थे. इस सेमिनार में गुरु नानक देव जी के संदर्भ में आधुनिक शिक्षा में धर्मनिर्पेक्ष मूल्य को लेकर चर्चा की गई. देहरा में पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के पहुंचने पर एसडीएम देहरा धनवीर ठाकुर, डीएसपी देहरा रणधीर सिंह और एक्सईन देहरा अजय शर्मा ने स्वागत किया.

अर्थव्यवस्था के नज़रिये से मुलाकात अच्छी

इससे पहले, हिमाचल के ऊना में मीडिया से बातचीत में दलाईलामा ने भारत-चीन की मुलाकात को अर्थव्यवस्था के नज़रिये से अच्छी बताया है. महात्मा गाँधी द्वारा आज़ादी की लड़ाई के लिए दक्षिण अफ्रीका छोडऩे के उदाहरण और तिबतियों द्वारा भारत में रहकर आज़ादी कैसे पाने के सवाल पर उन्होंने अपने और तिब्बतियों के रि यूजी होने की बात दोहराई थी. साथ ही कहा था कि भारत की आज़ादी का वह आनंद ले रहे हैं. दलाईलामा ने नालंदा से अपनी पढ़ाई किये जाने का जिक्र करते हुए सभी तिब्बतियों को नालंदा विचारधारा का बताया.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।