ट्रेन के आगे गाय के आने से पटरी से उतरा डिब्बा, कोई हताहत नहीं #news4
April 4th, 2022 | Post by :- | 90 Views

सोलन : कंडाघाट में कालका-शिमला रेलमार्ग पर अप वर्कमैन ट्रेन का एक डिब्बा पटरी से उतर गया। इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है। कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर करीब साढ़े 3 घंटे तक रेल यातायात प्रभावित रहा। यह हादसा दोपहर करीब 12 बजे हुआ जब कालका से अप वर्कमैन ट्रेन पानी लेकर शिमला जा रही थी। अभी यह ट्रेन कंडाघाट रेलवे स्टेशन से कुछ दूरी पर छोटी सुरंग को क्रॉस कर रही थी कि अचानक एक गाय के ट्रैक पर आ जाने से हादसा हो गया। बताया जा रहा है कि ट्रेन से टकराने के बाद गाय डिब्बे में फंस गई।

कुछ दूरी तक घिसटते हुए गाय जब एक पैरापिट में फंसी तो यह डिब्बा पटरी से उतर गया। गाय की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के समय ट्रेन में केवल रेलवे के ही कर्मचारी थे। इसमें कोई यात्री सवार नहीं था। अप वर्कमैन ट्रेन में यात्री डिब्बों के साथ मालगाड़ी के डिब्बे भी लगे हुए होते हैं। सोलन रेलवे स्टेशन पर बजरी उतारने के बाद यह ट्रेन शिमला की ओर निकली थी। विभाग के कर्मचारी करीब साढ़े 3 घंटे तक डिब्बे को पटरी पर लाने में लगे रहे। सबसे बड़ी बात यह थी कि जिस जगह पर यह हादसा हुआ था, वहां पर जगह काफी संकरी थी। एक तरह पहाड़ी की ओर डंगा लगा हुआ था तो दूसरी ओर डांक थी, इसी के चलते रेलवे के कर्मचारियों को बड़ी सतर्कता के साथ काम करना पड़ रहा था।

कालका-शिमला रेलवे के उपनिदेशक आदित्य शर्मा ने बताया कि गाय के कारण यह हादसा हुआ है। यह अप वर्कमैन ट्रेन है। इसमें कोई भी यात्री नहीं था। सूचना मिलते ही रेलवे कर्मी रेलमार्ग को रिस्टोर करने में लग गए थे। उनकी मेहनत का परिणाम है कि पटरी से उतरे डिब्बे को साढ़े 3 घंटे में टै्रक पर लाया गया।

हिमालयन क्वीन के  200यात्री बसों से कालका भेजे गए
करीब साढ़े 3 घंटे तक रेलमार्ग अवरुद्ध रहा, जिसके कारण उस समय कालका की ओर जा रहीं 2 ट्रेनों को कंडाघाट व कैथलीघाट स्टेशन पर ही रोकना पड़ा। दोपहर 12 बजे जब यह हादसा हुआ तो उस समय ही शिमला से कालका की ओर जा रही हिमालयन क्वीन कंडाघाट रेलवे स्टेशन पर पहुंच गई। इस ट्रेन में करीब 200 यात्री सवार थे। इसे कंडाघाट रेलवे स्टेशन पर ही रोक दिया गया। उसके बाद शिमला से कालका की ओर जा रही एक अन्य ट्रेन को कैथलीघाट स्टेशन पर ही रोक दिया गया। ट्रैक को रिस्टोर करने में देरी हो रही थी।

कालका-शिमला रेलवे के उपनिदेशक आदित्य शर्मा ने बताया कि कंडाघाट व कैथलीघाट स्टेशन पर खड़ीं ट्रेनो के यात्रियों को बसों व गाडिय़ों के माध्यम से कालका पहुंचाया गया, ताकि उन्हें परेशान न होना पड़े।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।