15 दिसम्बर से शुरू होगी HAS की मुख्य लिखित परीक्षा, फाइनल DateSheet जारी #news4
November 30th, 2021 | Post by :- | 79 Views

शिमला : हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा संयुक्त प्रतियोगी (एचएएस) की मुख्य लिखित परीक्षा 15 दिसम्बर से शुरू होगी। यह परीक्षा 21 दिसम्बर तक चलेगी। लोक सेवा आयोग ने इस लिखित परीक्षा की डेटशीट भी जारी कर दी है। डेटशीट के अनुसार 20 दिसम्बर को छोड़कर 15 से 21 दिसम्बर तक यह लिखित परीक्षा शिमला में आयोजित होगी। पात्र उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आयोग द्वारा जारी कर वैबसाइट पर शीघ्र अपलोड कर दिए जाएंगे। उम्मीदवार आयोग की वैबसाइट पर जाकर संबंधित लिंक पर क्लिक कर अपने एडमिट कार्ड डाऊनलोड कर सकेंगे। परीक्षा के समय उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड साथ लाना होगा। इसके अलावा ऑनलाइन भर्ती फॉर्म की डाऊनलोडिड कॉपी भी साथ लानी होगी। इसको लेकर लोक सेवा आयोग ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा संयुक्त प्रतियोगी (एचएएस) की मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को अपने-अपने यूजर लॉगइन आईडी के माध्यम से 2 दिसम्बर तक ऑनलाइन अप्लाई करने के निर्देश बीते 26 नवम्बर को दिए थे और अभी तक जिन्होंने एचएएस की मुख्य लिखित परीक्षा में बैठने के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है, वे 2 दिसम्बर तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद ङ्क्षलक वैबसाइट से हटा दिया जाएगा और इस कार्य के लिए उम्मीदवारों को अतिरिक्त समय नहीं दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि एचएएस की मुख्य परीक्षा के लिए 348 उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए थे।

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के सचिव देवेंद्र कुमार रत्न ने बताया कि 20 दिसम्बर को छोड़कर एचएएस की मुख्य लिखित परीक्षा 15 से 21 दिसम्बर तक आयोजित की जाएगी। इसको लेकर डेटशीट जारी कर दी गई है। परीक्षा के आयोजन से संबंधित दिशा-निर्देश व अन्य महत्वपूर्ण जानकारी आयोग की वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी गई है। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त जानकारी के लिए उम्मीदवार आयोग के दूरभाष नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

एचएएस की मुख्य लिखित परीक्षा डेटशीट पर एक नजर

 तिथि  विषय   समय
 15 दिसम्बर  अंग्रेजी  सुबह 9 से 12 बजे तक
 15 दिसम्बर  हिन्दी  दोपहर 2 से 5 बजे तक
 16 दिसम्बर  निबंध  सुबह 10 से 1 बजे तक
 17 दिसम्बर  जनरल स्टडीज-1  सुबह 10 से 1 बजे तक
 18 दिसम्बर  जनरल स्टडीज-2  सुबह 10 से 1 बजे तक
 19 दिसम्बर  जनरल स्टडीज-3  सुबह 10 से 1 बजे तक
 21 दिसम्बर  ऑप्शनल पेपर-1  सुबह 9 से 12 बजे तक
 21 दिसम्बर  ऑप्शनल पेपर-2  दोपहर 2 से 5 बजे तक

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।