सफाई कर्मियों को मिले कल्याणकारी योजनाओं का पूरा लाभः स्वामी सदानंद
June 20th, 2019 | Post by :- | 167 Views

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य स्वामी सदानंद महाराज ने बचत भवन में आज एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में स्वामी सदानंद महाराज ने कहा कि सफाई कर्मचारियों के उत्थान और कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का पूरा लाभ उन तक पहुंचना चाहिए। उन्होंने कहा कि नगर परिषद और नगर पंचायतों में काम कर रहे सफाई कर्मचारियों को समय पर उनका मेहनताना मिलना चाहिए। इसके साथ-साथ सफाई कर्मचारियों व उनके परिवार की एक वर्ष में तीन बार अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य जांच होनी चाहिए तथा हर ज़ोन में महिला सफाई कर्मचारियों के लिए अलग से चेंजिंग रूम होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी इस बात को सुनिश्चित करें कि आउटसोर्स पर रखे गए सफाई कर्मचारियों को पैसा चैक या फिर ऑनलाइन पेंमेंट के माध्यम से सीधा उनके बैंक खाते में दिया जाए।
स्वामी सदानंद महाराज ने जिला प्रशासन को सफाई कर्मचारियों के लिए सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की प्रभावी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए, ताकि पात्र व्यक्तियों तक इन योजनाओं का लाभ पहुंच सके। बैठक के दौरान स्वामी सदानंद महाराज ने सफाई कर्मचारियों के खाली पड़े पदों, वर्तमान संख्या, स्वास्थ्य, पदोन्नति, नियमितिकरण, न्यूनतम वेतन तथा बीमा सहित विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने नगर परिषद, नगर पंचायतों के अलावा स्कूलों व अस्पतालों में काम करने वाले सफाई कर्मचारियों के बारे में भी जानकारी ली।
बैठक के दौरान राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य स्वामी सदानंद महाराज ने सफाई कर्मचारियों से उनकी समस्याओं के बारे में भी जानकारी हासिल की।
बैठक में उपस्थित उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन सफाई कर्मचारियों के सामाजिक व आर्थिक उत्थान के लिए प्रयासरत है। इस वर्ग के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं, जिन्हें धरातल पर उतारने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। उन्होंने सफाई कर्मियों से भी कहा कि वह अपनी समस्याएं सीधे उन तक ला सकते हैं और इस बात में किसी तरह का कोई संकोच न करें।
इससे पहले उपायुक्त संदीप कुमार ने राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य स्वामी सदानंद महाराज को हिमाचली टोपी व शॉल भेंट कर सम्मानित किया।
बैठक में उपायुक्त संदीप कुमार के अलावा एएसपी विनोद कुमार धीमान, एसडीएम ऊना डॉ. सुरेश जसवाल, जिला कल्याण अधिकारी सुरेश शर्मा, तहसील कल्याण अधिकारी कुलदीप दयाल, सीएमओ डॉ. रमन शर्मा, बीडीओ यशपाल, अभिषेक मित्तल, सोनू गोयल, हेम चंद, मनोज कुमार, जिला रोजगार अधिकारी अनीता गौतम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व बड़ी संख्या में सफाई कर्मचारी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।