पंचायत में बाहर से आने वाले व्यक्ति की जानकारी छिपाने वाले प्रधान की जाएगी कुर्सी
April 17th, 2020 | Post by :- | 277 Views

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश को कोरोना वायरस से संक्रमण से बचाने के लिए सख्त कदम उठाने होंगे। प्रदेश में अन्य राज्यों से आने वाले लोगों की निगरानी की जिम्मेदारी पंचायत प्रतिनिधियों को दी गई है। जो भी पंचायत प्रधान बाहर से आने वाले लोगों की सूचना छिपाएगा तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रधान का पद भी छीना जा सकता है। सभी अंतरराज्यीय सीमाओं पर जांच केंद्र स्थापित किए जाएंगे। प्रदेश में आने वाले सभी लोगों की बैरियरों पर रैपिड डायग्नोस्टिक किट से जांच की जाएगी। जांच केंद्रों के निकट 15-20 बिस्तरों वाले अस्थायी क्वारंटाइन सेंटर स्थापित होंगे। जो भी व्यक्ति कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाएंगे, उन्हें इन केंद्रों में भेजा जाएगा। ऐसे लोगों को कोरोना वायरस के आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए भेजा जाएगा।

कोविड-19 समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए जयराम ठाकुर ने अधिकारियों को सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए। प्रदेश में सैंपल की जांच को बढ़ाया जाएगा। चिह्न्ति हॉटस्पॉट क्षेत्रों में लोगों की आवाजाही पर बारीकी से नजर रखी जाएगी। निर्देश दिए कि तब्लीगी जमात से जुड़े और उनके संपर्क में आए सभी लोगों की जांच जल्द पूरी की जाए। प्रदेश में जल्द ही रैपिड डायग्नोस्टिक किट उपलब्ध करवाई जाएंगी।

सीमा पर सैनिटाइज किए जाएं चालक-परिचालक

जयराम ठाकुर ने अधिकारियों को निर्देश दिए आवश्यक वस्तुओं और अन्य सामग्री के परिवहन में लगे ट्रकों और उनके चालकों व परिचालकों को प्रदेश की सीमाओं पर सैनिटाइज किया जाए। इस संबंध में शीघ्र व्यवस्था बनाई जाए।

अन्य राज्यों में फंसे हिमाचलियों से वहीं रहने की अपील

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अन्य राज्यों में फंसे हिमाचलियों से आग्रह किया है कि वे जहां हैं वहीं रहें। उन्होंने वीडियो संदेश के माध्यम से यह अपील की है। स्थिति सामान्य होते ही प्रदेश सरकार उनकी वापसी सुनिश्चित करेगी। जयराम ठाकुर ने संबंधित प्रदेश सरकारों से उनकी उचित देखभाल का आग्रह किया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।