बिना नक्शे के बने थे घर, नगर परिषद ने 50 मकान मालिकों को भेजा नोटिस
January 23rd, 2023 | Post by :- | 49 Views

बिलासपुर। तेजी से बढ़ते अवैध निर्माण पर नियंत्रण करने के लिए नगर परिषद बिलासपुर ने प्रयास तेज कर दिए हैं। नगर परिषद ने ऐसे करीब 50 मकान मालिकों को नोटिस निकाले हैं जिन्होंने बिना नक्शा पास करवाए ही अपने भवन तैयार किए हैं। नोटिसों में कुछ घर ऐसे हैं जिन्हें दूसरी व तीसरी बार नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

ऐसे मकान मालिकों के घरों से बिजली व पानी के कनेक्शन काटने के लिए भी नगर परिषद ने जलशक्ति विभाग व विद्युत बोर्ड को लिखा है। साथ ही बिलासपुर के हाउसिंग बोर्ड में एक मकान से बिजली व पानी का कनेक्शन काटा भी जा चुका है, लेकिन बावजूद इसके भी जिला में अवैध निर्माण रुक नहीं रहा है।

जिला में लगातार बढ़ रहा अवैध निर्माण

भाखड़ा बांध के निर्माण के विस्थापन के बाद से बिलासपुर जिला मुख्यालय लीज पर है। यहां अब भी प्लाट लोगों के नाम नहीं हुए हैं। यही वजह है कि अब भी लोग बाहर से आकर यहां जमीनों पर कब्जा जमाने में लगे हैं। जिला मुख्यालय में ऐसे अनेक प्लाट हैं जहां पर लोगों ने पहले झुग्गियां बसाई हैं और उसके बाद पक्के मकान बनाकर अब बिजली व पानी का कनेक्शन लेकर आराम से गुजर बसर कर रहे हैं।

मकानों का नक्शा पास करवाना अनिवार्य

नगर परिषद बिलासपुर की कार्यकारी अधिकारी उर्वशी वालिया का कहना है कि नगर परिषद की परिधि में बनने वाले मकानों का नक्शा पास करवाना अनिवार्य है।

ऐसा नहीं करने पर नगर परिषद नोटिस जारी करेगी और उसके बाद भी अगर मकान का नक्शा पास नहीं करवाया जाता है तो मकान का बिजली व पानी का कनेक्शन काटने के निर्देश दिए जाएंगे। बिलासपुर में हालही में ऐसे 50 मकान मालिकों को नोटिस जारी किए गए हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।