स्वदेशी कंपनी की दवा से होगा ‘कोरोना’ का खात्मा, मोदी सरकार ने वैक्सीन के लिए दिया पैसा
April 13th, 2020 | Post by :- | 105 Views

पुणे: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है. अमेरिका, इटली और ब्रिटेन जैसे देश इस महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. इन देशों की हालत दिनों दिन बद से बदतर होती जा रही है. भारत में भी कोरोना वायरस संक्रमण के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. इसी बीच भारत में कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन तैयार करने वाली ऐसे पहली कंपनी सामने आई है जिसे भारत सरकार ने पैसा दिया है.

दरअसल, कोरोना की वैक्सीन बनाने पर काम करने के लिए भारत सरकार ने देश के ही एक स्टार्टअप को इसका जिम्मा सौंपा है. इस तरह से ये कंपनी देश की पहली कंपनी बन चुकी है, जिसे कोरोना वायरस का वैक्सीन खोजने के लिए सरकार की ओर से ग्रीन सिग्नल मिला है. उम्मीद की जा रही है कि यह कंपनी जल्द ही वैक्सीन तैयार करने में सफल होगी.

ये कंपनी पुणे में स्थित है. इसका नाम Seagull BioSolutions है. ये स्टार्टअप कंपनी बायोलॉजिकल तकनीक के आधार पर काम करती है. इस कंपनी ने Active Virosome प्लेटफॉर्म तैयार किया है. ये वो प्लेटफॉर्म है, जिसकी सहायता से पैथोजन से लड़ने के लिए एंटीजन यानी दवाएं तैयार की जा सकती हैं. उम्मीद की जा रही है कि इसी प्लेटफॉर्म के जरिए कोरोना वायरस के खात्मे के लिए प्रभावी टीका तैयार किया जा सकता है.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।