रैली से दिया बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश #news4
November 27th, 2021 | Post by :- | 188 Views

ऊना : जिला मुख्यालय के एमसी पार्क से शनिवार को बाल विकास परियोजना विभाग के सौजन्य से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान पर आधारित रैली निकाली गई। कैबिनेट मंत्री वीरेंद्र कंवर ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। यह रैली ऊना शहर से होते हुए इंदिरा गांधी स्टेडियम में जाकर समाप्त हुई।

रैली में देशभर से 31वीं सब जूनियर राष्ट्रीय खो-खो प्रतियोगिता में भाग लेने आए 27 राज्यों के 700 बच्चों सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व स्थानीय लोगों ने भाग लिया। इस रैली से राष्ट्रीय एकता का भी संदेश दिया गया।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि ऊना जिला में शिशु लिगानुपात चिता का विषय रहा है। प्रसव पूर्व लिग जांच पर पूर्ण अंकुश लगाने के लिए सभी को एकजुट होना होगा ताकि लिगानुपात की असमानता को कम किया जा सके। वर्ष 2011 में जिला ऊना में शिशु लिगानुपातं 829 था वह आज बढ़कर 938 हो गया है। इसके लिए उन्होंने बेटी बचाओ-बेटी-पढ़ाओ अभियान के तहत जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा कि आज बेटियां हर क्षेत्र में अपनी पहचान बना रही हैं। बेटियों को खेलकूद गतिविधियों में रुचि पैदा करने और उन्हें प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। बेटियों के उत्थान के लिए गरिमा योजना, शगुन योजना, मेरे गांव की बेटी मेरी शान जैसी कई योजनाएं जिला प्रशासन के सहयोग से क्रियान्वित की जा रही हैं।

इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश खो-खो संघ के चेयरमैन राकेश ठाकुर, जिला परिषद के उपाध्यक्ष व खो-खो संघ के जिला उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष एलआर वर्मा, बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह दयाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी सतनाम कुमार शर्मा, शिक्षा उपनिदेशक देवेंद्र चंदेल उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।