कुल्‍लू में यहां 10 किलोमीटर पैदल चलकर मतदान केंद्र तक पहुंची पोलिंग टीम, 456 वोटर #news4
November 11th, 2022 | Post by :- | 87 Views

कुल्लू : कुल्लू जिले में पोलिंग पार्टियां सबसे दूर 10 किलोमीटर तक का सफर कर रशोल, मझाण और शाक्टी मतदान केंद्र पहुंची। 12 नवंबर को मतदान के लिए कुल्लू में रशोल और बंजार में मझाण और शाक्टी पोलिंग बूथ में सभी तैयारियां कर ली हैं। कुल्लू से अधिकारी और कर्मचारियों सात से 10 किलोमीटर तक पैदल सफर कर यहां के लिए रवाना हो गए हैं। कुल्लू के रशोल में कुल 456 मतदाता हैं। इनमें 229 पुरुष और 227 महिला मतदाता शामिल है। जबकि शाक्टी मतदान केंद्र में कुल 96 मतदाता है इसमें 50 पुरुष और 46 महिलाएं शामिल हैं। मझाण मतदान केंद्र में 222 मतदाता है इसमें 111 पुरुष और 111 महिला मतदाता है।

568 मतदान केंद्रों में तीन लाख 31 हजार मतदाता डालेंगे वोट

जिले के चार विधानसभा क्षेत्र में कुल 568 मतदान केंद्र में 3,31,500 मतदाता शामिल है। इसमें मनाली में 111, कुल्लू में 157, बंजार में 155, आनी में 145 मतदान केंद्र शामिल हैं। कुल्लू विधानसभा में एक ट्रांसजेंडर मतदाता भी शामिल है। जिले में मतदान प्रक्रिया में 2272 कर्मचारी व अधिकारी तैनात किए गए हैं। इसके अतिरिक्त 328 अधिकारियों और कर्मचारियों को रिजर्व में रखा है।

पांच से सात किलोमीटर तक नौ मतदान केंद्र

जिला में पांच से सात किलोमीटर पैदल चलकर जाने वाले नौ पोलिंग बूथ ऐसे हैं जहां पर कम समय लगता है। इसमें कुल्लू का तिऊन, समालंग, शीलग्रां, काउआ, नकथान, ग्राहण, बंजार का बढेयिता, बागीकशाड़ी, मैल मतदान केंद्र शामिल है।

तीन से पांच किलोमीटर के 135 मतदान केंद्र

कुल्लू विधानसभा क्षेत्र में 23 मतदान केंद्र ऐसे हैं जहां पर तीन से पांच किलोमीटर पैदल सफर करना पड़ता है। इसमें कडिचा, टंडारी, फलाण, जिंदी, शिलाग्रां, ग्रामंग-दो, नैना सेरी, बांसु, जनाहल, बुआई, चेष्ठा, जछणी, कश्लादी, कालोनपधर, ब्रारणा,  लपाह, थाहुक,फागु, पुंथल, हुरला, शांगचन, चोझ, शिल्हा शामिल है। मनाली  विधान सभा में एक मात्र शरणागे मतदान केंद्र है। बंजार में सात केंद्र जिसमें सीस, ऊर्सू, नझाण, श्रीकोट, शलाहणु, बशिर, दारण शामिल है। आनी में जुआगी, शागई, काशाल, कथांडा मतदान केंद्र शामिल है।

इन मतदान केंद्र में नहीं मोबाइल इंटरनेट की सुविधा

कुल्लू जिले के तिऊन, समालंग, बुआई, रशोल, ग्राहण, बंजार के मनिहार, इडेतथा, बागी कशाड़ी, मझाण, मैल, शाक्टी, सपनील, दारण, मझाली आनी में सगोफा, शागई मतदान केंद्रों में न तो मोबाइल फोन का सिग्नल है और न ही इंटरनेट की सुविधा।

मतदान केंद्रों में सारी व्‍यवस्‍था

जिला निर्वाचन अधिकारी कुल्लू आशुतोष गर्ग का कहना है दूर दराज के सभी मतदान केंद्रों में सभी प्रकार की व्यवस्था की गई है। ऐसे मतदान केंद्रों का पहले दौरा कर स्थिति‍ का जायजा ले चुके हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।