शादी के बाद आखिर क्यों बढ़ जाता है लड़कियों का वजन, हैरान कर देगी वजह
February 26th, 2020 | Post by :- | 194 Views

आपने अक्सर लड़कियों को यह कहते सुना होगा कि शादी से पहले उनका वजन बहुत कम था लेकिन शादी के बाद अब वो मोटी हो गई हैं। पर क्या आपने कभी सोचा है शादी का आपके मोटापे से क्या रिश्ता। अगर आप भी शादी और अपने मोटापे को लेकर ऐसा ही कुछ सोचती हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। दरअसल शादी के बाद सिर्फ लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी मोटे हो जाते हैं, पर इसके पीछे आखिर वजह क्या है? आइए जानते हैं…

प्यार यूं तो एक खूबसूरत अहसास है, लेकिन प्यार करने से अगर किसी का वजन बढ़ने लगे तो उन लोगों के लिए वाकई बेहद चिंता का विषय है जो अपने फिगर को लेकर काफी कॉन्शस रहते हैं। लेकिन आपको बता दें, आपके बढ़ते वजन के पीछे प्यार नहीं बल्कि आपकी आदतों में आए कई बदलाव हैं। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये बदलाव।

एक्सरसाइज को नहीं देते तवज्जो-
शादी या रिलेशनशिप में आने से पहले जो लोग वर्कआउट के बिना एक दिन भी रहना पसंद नहीं करते हैं वो शादी के बाद अपना ज्यादातर समय एक्सरसाइज की जगह पार्टनर के साथ घुमने या फिर घर पर रहकर गुजारना पसंद करते हैं। जो उनके बढ़ते वजन का मुख्य कारण है।

हैप्पी हार्मोन भी जिम्मेदार-
जब लोग प्यार में होते हैं तो वो हर समय बेहद खुश रहते हैं। जिसकी वजह से शरीर में हैप्पी हार्मोन ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन का निर्माण होता है। इन हैप्पी हार्मोन की वजह से ही व्यक्ति को चॉक्लेट, वाइन जैसी अधिक कैलोरी वाली चीजें खाने की इच्छा बढ़ने लगती है जो व्यक्ति का वजन बढ़ा देती है।

पर्याप्त नींद की कमी-
शादी के बाद लड़का हो या लड़की दोनों के ही सोने के समय में बदलाव आ जाता है। जिसकी वजह से कई बार पूरी नींद नहीं ले पाने की वजह से भी वजन बढ़ने लगता है।

तनाव-
पार्टनर भले ही आपकी पसंद का हो लेकिन शादी के बाद जब लड़कियां अपना घर छोड़कर दूसरे के घर पर  एडजस्ट करने की कोशिश करती हैं तो उन्हें तनाव होने लगता है। जो कि अप्रत्यक्ष रुप से उनके वजन को प्रभावित करने लगता है। जिसकी वजह से भी उनका वजन कई बार बढ़ने लगता है।

खाने से जुड़ी पार्टनर की अनहेल्दी आदतें-
शादी से पहले आपकी डाइट का एक रूटिन होता है। लेकिन जैसे ही आपकी लाइफ में आपके पार्टनर की एंट्री होती है आपकी फूड हैबिट्स बिल्कुल बदल जाती है।कई बार आप बिना भूख के भी सिर्फ अपने पार्टनर को कंपनी देने के लिए कुछ खा रहे होते हैं। जिसकी वजह से भी आपका वजन लगातार बढ़ने लगता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।