सामाजिक गतिविधियों में रोटरी क्लब की सराहनीय भूमिका : डॉ. सैजल
July 26th, 2019 | Post by :- | 199 Views

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि रोटरी क्लब विभिन्न सामाजिक गतिविधियों के माध्यम से समाज सेवा में अग्रणी रहकर कार्य कर रहा है तथा पीडि़तों एवं ज़रूरतमंदों के उत्थान के लिए निरंतर प्रयासरत है। डॉ. सैजल गत देर सायं सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र में रोटरी क्लब कसौली के स्थापना समारोह को संबोधित कर रहे थे।
डॉ. सैजल ने कहा कि विभिन्न सामाजिक क्रियाकलापों में रोटरी क्लब की सक्रिय भूमिका है। क्लब द्वारा समय-समय पर रक्तदान शिविर, पौधरोपण कार्यक्रम तथा अस्पतालों में रोगियों व तीमारदारों के लिए सुविधाएं, विद्यालयों में शौचालय निर्माण इत्यादि सराहनीय कार्य किया जा रहा है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि रोटरी क्लब द्वारा कसौली से संबंधित विभिन्न समस्याओं को उठाया गया है जिनका चरणबद्ध ढंग से निपटारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में पेयजल संरक्षण बड़ी चुनौती है तथा क्लब को सामाजिक गतिविधियों के अलावा पेयजल संरक्षण में भी योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि कालूझंडा उठाऊ पेयजल योजना का कार्य अंतिम चरण में है तथा इस परियोजना को वित्तीय मदद के लिए नाबार्ड को प्रस्तुत किया गया है। नाबार्ड से स्वीकृति मिलते ही इस परियोजना का कार्य शीघ्र पूरा किया जाएगा।
डॉ. सैजल ने इस अवसर पर रोटरी क्लब की मांग पर कसौली के आसपास कूड़ा निपटान सयंत्र स्थापित करने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘मन की बात’ कार्यक्रम को अवश्य सुनें। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री युवाओं को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ उनका बेहतर मार्गदर्शन भी करते हैं। उन्होंने कहा कि इस माह की ‘मन की बात’ की कड़ी में प्रधानमंत्री ने वर्षा जल संग्रहण की आवश्यकता पर बल दिया है। प्रधानमंत्री ने आमजन से भी वर्षा जल संग्रहण करने की दिशा में कदम उठाने का आह्वान किया है। इससे पूर्व रोटरी क्लब के अध्यक्ष एवं किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य राज सिंगला तथा इनर व्हील क्लब कसौली की अध्यक्ष रीता टंडन ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा क्लब की विभिन्न गतिविधियों के विषय में अवगत करवाया।
इस अवसर पर कृषि उपज मंडी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, जिला भाजपा किसान मोर्चा के अध्यक्ष सुंदरम ठाकुर, जिला परिषद सदस्य चैन सिंह, हिमफैड के निदेशक कपूर सिंह वर्मा, तहसीलदार कसौली कपिल तोमर, रोटरी क्लब के सचिव सुशील बंसल, कपिल टंडन, देवेंद्र गुप्ता, पंकज जैन, आईएस चड्ढा, विकास सिंगला, कैप्टन एजे सिंह, डॉ. वीरेंद्र मोहन, इनर व्हील क्लब कसौली के सहायक गवर्नर विपिन गुप्ता सहित बड़ी संख्या में क्लब के सदस्य एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।