भारतीय संस्कृति को संजोकर रखने में स्काउट एवं गाइड की भूमिका अहम: सरवीन चौधरी .. #news4
November 12th, 2021 | Post by :- | 379 Views

धर्मशाला, 12 नवंबर : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने आज शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत सैनिक स्कूल शाहपुर हाड़ा में हिन्दुस्तान स्काउट एवं गाइड ऐसोसिएशन हिमाचल प्रदेश के राज्य स्तरीय बेसिक तथा एंडवास टेªनिंग कैंप का शुभारंभ किया।
सरवीन ने कहा कि सभी में नियमों के मुताबिक आगे चलकर अपने लक्ष्य को हासिल करने की ललक होनी चाहिए। उन्होंने स्काउट गाइड के साथ ही शिक्षकों को कैंप की बधाई दी। उन्होंने कहा कि स्काउट एण्ड गाइड से बच्चों में शिक्षा के साथ-साथ उनके अंदर एक राष्ट्रीयता, सामाजिक और अनुशासन की भावना आती है और यही बच्चे आगे चलकर राष्ट्र के निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति को संजोकर रखने में और विश्व बंधुत्व को बढ़ावा देने मे स्काउट एवं गाइड की भूमिका सबसे अहम है।
एसओसी अनुराधा ने बताया कि हिन्दुस्तान स्काउट एण्ड गाइड ऐसोसिएशन का बेसिक और एडवांस राज्य स्तरीय कैंप का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें लगभग 50 से अधिक टेªनर भाग ले रहे हैं। एचएसजीए का मुख्य उद्देश्य बच्चों का आध्यात्मिक नैतिक और शारीरिक रूप से विकास सेवा व अनुशासन करना होता है। यह कैंप सात दिन चलेगा। ये संस्था 20 से 25 स्कूलों से जुड़ चुकी है आने वाले समय में और भी स्कूल इनके साथ जुड़ रहे है।
इससे पूर्व स्कूल के प्राचार्य अश्वनी धिमान ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और स्कूल द्वारा चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों बारे विस्तार से बताया।
इस अवसर पर एमडी प्रकाश शास्त्री, चेयरमैन सुनील कौल सहित स्कूल का स्टाफ तथा स्कूली बच्चे मौजूद थे।
रिड़कमार से घटाकड़ा संपर्क मार्ग के सुधारीकरण का किया शुभारंभ
इसके उपरांत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने 169 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले रिड़कमार से घटाकड़ा सम्पर्क मार्ग के सुधारीकरण का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इस मार्ग के बनने से तीन गांवों के 500 लोगों को लाभ मिलेगा।
सरवीन ने कहा कि लोगों को सभी आधारभूत सुविधाएं मुहैया करवाने एवं मौजूदा व्यवस्था को और सुदृढ़ करने के साथ ही नवीन परियोजनाओं को लागू करने पर जोर दिया गया है। शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव को पक्की सड़कों से जोड़ना उनकी प्राथमिकता है तथा वे शाहपुर को विकास के पथ पर ले जाने के लिए अग्रसर हैं।
उन्होंने कहा कि दरीनी में 4.50 करोड़ से नया 33/11 केवी सब स्टेशन बनाया जा रहा है जिससे सारे धारकंड़ी को बिजली की दिक्कत से लाभ होगा। दरीनी में 61 केवीए का नया ट्रांस्फार्मर लगाया गया है जिस पर आठ लाक्ष खर्च किये गये हैं। उन्होंने बताया कि जलजीवन मिशन के तहत बोह से दरीणी तक 131 लाख 50 हजार की लागत से 179 नलके लगाये गये हैं। उन्होंने ग्राम पंचायत दरीणी में सम्पर्क मार्ग हथोड़ के लिए विधायक निधि से पांच लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि सम्पर्क मार्ग गांव डिब्बा को एससीएसपी के तहत बनाया जा रहा है जिस पर 15 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दरीणी मेें विज्ञान लैब भवन के लिए एक करोड़, रिड़कमार शमशान घाट के लिए एक लाख, सम्पर्क मार्ग जगन्नाथ के घर तक के लिए 15 लाख, सम्पर्क मार्ग से शमशान घाट दरीणी के लिए 50 हजार, दरीणी में शमशान घाट में शैड निर्माण के लिए एक लाख, फुटपाथ संजीव कुमार के घर तक के लिए एक लाख, फुटपाथ कमल कुमार के घर तक के लिए 75 हजार तथा दरीणी बाजार के उन्नयन के लिए 40 लाख रुपये खर्च किये गये हैं। उन्होंने बताया कि वन विभाग 29 हेक्टेयर भूमि में वर्ष 2021-22 में 23 हजार के लगभग चोड़ी पत्ती तथा देवदार के पौधे रोपित किये गये हैं। जिस पर लगभग 4.75 लाख रुपये व्यय किये गये हैं।
सरवीन ने सुनी जनसमस्याएं
इसके उपरांत सरवीन ने रिड़कमार में लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया व शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये।
इस अवसर पर एसडीएम मुरारी लाल, तहसीलदार नीलम, महासचिव अमरीश परमार, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग विजय कुमार वर्मा, एसडीओ बलबीत, प्रधान रिड़कमार चंचला देवी, उपप्रधान जगतनाथ, राकेश मनु, अधिशाषी अभियंता विद्युत पनीत सोंधी, जसबीर अधिशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग सुमित कटोच, पूर्व चेयरमेन विजय कुमार, दीपक अवस्थी, आरओ वन विभाग एसएस पठानिया, प्रधान जगन्नाथ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।