1 दिसंबर से बदल जाएंगे नियम, जानिए क्या होगा आप पर असर #news4
November 30th, 2021 | Post by :- | 120 Views
नई दिल्ली। 1 दिसंबर 2021 से कई बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ने जा रहा है। जानते हैं वे बदलाव…
1. 50 प्रतिशत तक घटा सकेंगे प्रीमियम : कई बार लोग अपनी बीमा पॉलिसी की किस्त नहीं भर पाते हैं और उनकी पॉलिसी खत्म होती है। इससे उनका जमा किया हुआ पैसा भी डूब जाता है, लेकिन अब नई व्यवस्था के अनुसार अब 5 सालों के बाद बीमाधारक प्रीमियम की राशि को 50 प्रतिशत तक घटा सकता है। यानी वह आधी किस्त के साथ ही पॉलिसी जारी रख सकता है।
2. 24×7 RTGS की सुविधा : भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को 24×7 उपलब्ध करने का ऐलान किया था। यह फैसला 1 दिसंबर 2021 से लागू होगा। अब आप RTGS के जरिए कभी भी मनी ट्रांसफर कर सकेंगे। आरटीजीएस वर्तमान में बैंकों के सभी कार्यदिवसों पर (दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर ) सुबह 7 से शाम 6 बजे तक खुला रहता है।
3. बदलेंगे एलपीजी के दाम : हर महीने की पहली तारीख को सरकार रसोई गैस यानी LPG सिलेंडरों के दामों की समीक्षा करती है। 1 दिसंबर को भी देशभर में रसोई गैस के दाम बदलेंगे। पिछले महीनों से इन दामों में कोई बदलाव नहीं आया है।
4. नई ट्रेनों का संचालन : कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के बाद से रेलवे लगातार कई नई स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। 1 दिसंबर से चलने वाली ट्रेनों में झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल शामिल हैं। दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है। 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल प्रतिदिन चलेंगी।
5. ATM से पैसा निकालने के नियम में बदलाव : आप पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 1 दिसंबर 2020 से एटीएम में पैसे निकालने के नियमों में बदलाव कर दिया है। नए नियम के अनुसार पीएनबी के ग्राहकों को पैसा निकालते समय ओटीपी (OTP) भेजा जाएगा। उस ओटीपी को ग्राहकों को एटीएम मशीन में इंटर करना होगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।