ड्रग्स के माध्यम से एड्स का फैलना चिताजनक #news4
December 1st, 2021 | Post by :- | 299 Views

शिमला : राज्य रेडक्रास सोसायटी की अध्यक्ष डा. साधना ठाकुर ने कहा है कि ड्रग्स के माध्यम से एड्स का फैलना चिताजनक है। इस दौरान उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहकर अपने लक्ष्य पर ध्यान देने की अपील की। डा. साधना ठाकुर विश्व एड्स दिवस पर दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल शिमला में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थीं।

डा. साधना ठाकुर ने कहा कि पहले के समय से एड्स में स्थिति बेहतर हुई है। चिता का विषय यह है कि जहां पहले यौन संबंधों से एड्स ज्यादा फैलता था। अब यह संख्या ड्रग्स के कारण बढ़ रही है। इस चितनीय विषय पर समाज के प्रत्येक वर्ग को आगे आने की आवश्यकता है, ताकि समाज को हम एड्स मुक्त कर सकें। मरीजों की गोपनीयता अति आवश्यक है। उनका उपचार करना हमारा परम धर्म है। हमें बीमारी के प्रति सजग रहने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि बीमारी के प्रति शारीरिक दूरी आवश्यक है। मरीजों के प्रति मन की दूरी कभी नहीं होनी चाहिए। हमें खुद से शुरुआत करते हुए सेवा भाव से कार्य करना चाहिए। मरीजों के साथ हमें अच्छा व्यवहार कना चाहिए, ताकि उनका मनोबल बना रहे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुरेखा चोपड़ा ने कार्यक्रम की रूपरेखा रखी। वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डा. लोकेंद्र शर्मा ने एड्स तथा चिकित्सा सेवा पर अपने विचार रखे। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. राकेश भारद्वाज ने एड्स पर अपने विचार रखे। एचआइवी के फैलने और बचाव के उपाय भी साझा किए। उन्होंने एड्स मरीजों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।