हिमाचल प्रदेश में यहां बदला दुकानें खाेलने का समय, एसडीएम ने उपमंडल स्‍तर पर लिया फैसला #news4
January 15th, 2022 | Post by :- | 50 Views

नेरवा : जिला शिमला के उपमंडल चौपाल में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए नई बंदिशें लागू हो गई हैं। नई बंदिशों के चलते उपमंडल चौपाल में दुकानें और बाजार खोलने को लेकर नया समय निर्धारित किया गया है। एसडीएम चौपाल चेत सिंह ने आपदा प्रबंधन नियम के तहत जारी आदेशानुसार सुबह 8 बजे से लेकर शाम साढ़े 6 बजे तक दुकानें खुली रखने के निर्देश दिए हैं। वहीं ढाबे-रेस्तरां रात 10 बजे तक खुले रहेंगे, जबकि राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित ढाबे रात्रि 11 बजे तक खुले रहेंगे। दवाई की दुकानें पहले वाले समय पर ही खोली व बंद की जाएंगी उन पर किसी तरह की बंदिश लागू नहीं रहेगी। रविवार को आवश्यक वस्तुओं की दुकानें सुबह 8 बजे से मोटर मैकेनिक व टायर मरम्मत की दुकानें भी रात्रि 11 बजे तक खुली रहेंगी।

सभी सरकारी कार्यालय, पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग, स्थानीय निकायों व स्वायत्त संस्थाओं में 5 दिन उपस्थिति की व्यवस्था लागू की गई है। कार्यालयों में 50 फीसदी कर्मचारी क्रमवार उपस्थित रहेंगे। इसके साथ ही आवश्यक सेवाओं से संबंधित विभागों में यह बंदिशें लागू नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थलों एवं अन्य क्षेत्रों में लंगर, धाम, सामूहिक किचन पर पूर्ण रूप से रोक रहेगी। खेल, शैक्षणिक, मनोरंजन एवं सांस्कृतिक व राजनीतिक गतिविधियों के लिए इंडोर में 50 फीसदी क्षमता के साथ अधिकतम 100 लोगों की मौजूदगी व आउटडोर में 50 फीसदी क्षमता या अधिकतर 300 लोगों के एकत्रीकरण की अनुमति रहेगी। इस संबंध में पूर्व अनुमति स्थानीय प्रशासन से लेनी अनिवार्य होगी।

नर्सिंग व मेडिकल कॉलेज के अलावा सभी शैक्षणिक संस्थान रहेंगे बंद

उपमंडलाधिकारी चौपाल ने बताया कि सभी शैक्षणिक संस्थान, इंजीनियरिंग, बहुतकनीकी संस्थान, कोचिंग संस्थान व आवासी विद्यालय 26 जनवरी तक बंद रहेंगे। कोविड मानक संचालनों की अनुपालना के साथ नर्सिंग व मेडिकल कॉलेज खुले रहेंगे।

कोविड नियमों की सख्ती से पालना करवाएं अधिकारी

एसडीएम चेत सिंह ने पुलिस, विकास खंड अधिकारियों और पंचायत खाद्य निरीक्षक को इन आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। आदेशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोविड-19 की तीसरी लहर को देखते हुए विशेष मानक संचालनों की अनुपालना के अंतर्गत मास्क लगाने, शारीरिक दूरी बनाए रखने, हाथों को सैनिटाइज करने व निरंतर हाथ धोते रहने व अनावश्यक भीड़ जमा न होने और भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचने को कहा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।