पुदीने के पत्तों का इस्तेमाल, निखर जाएगी स्किन
April 9th, 2020 | Post by :- | 312 Views

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण ज्यादातर लोग घरों में ही बंद है. लॉकडाउन के कारण जहां एक तरफ सभी दुकानें बंद हैं. वहीं, दूसरी तरफ ये मौका उन लोगों के लिए बेस्ट है जो लंबे समय में खुद के लिए और परिवार के लिए वक्त नहीं निकाल पा रहे थे. इसके साथ ही ये वक्त उन लड़कियों के लिए भी बहुत कीमती है जो अपनी स्किन को नेचुरल ग्लो देना चाहती हैं. लॉकडाउन के कारण घर पर खाली समय में आप स्किन पर पुदीने का इस्तेमाल कर सकती हैं. पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए पाया जाता है जो स्किन के काफी फायदेमंद माना जाता है. पुदीने में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन की रंगत को निखारने का काम करता है. इसके साथ ही यह छाईयों को भी मिटाने में सहायक साबित हो सकता है.

पुदीने के मास्क की खास बात ये है कि इसके लिए आपको एक्सट्रा सामान की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप अपने किचन में ही मौजूद कुछ चीजों को मिक्स करके इसका मास्क बना सकती हैं और इस्तेमाल कर सकती हैं.

ऐसे बनाएं होममेड मास्क

– पुदीने का होममेड मास्क बनाने के लिए पुदीने की पत्ती, खीरा और मुल्तानी को एक कटोरी में अच्छे से पीसकर मिक्स कर पेस्ट बना लीजिए.

– स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल निकालने के लिए मुल्तानी मिट्टी काफी सहायक होती है.

– अब इस पेस्ट को चेहरे पर 20 से 25 मिनट के लिए अप्लाई करें.

– जब पेस्ट सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लीजिए.

गुलाबजल और शहद के साथ कर सकते हैं यूज

जो लोग चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और खीरा अप्लाई नहीं करना चाहते हैं वो गुलाबजल और शहद के साथ पुदीने की पत्तियों को इस्तेमाल कर सकते हैं. पुदीने की पत्तियों को पीसकर इसमें थोड़ा सा गुलाबजल और शहद डालें. जब पेस्ट स्मूद बन जाए तो इसे फेस पर अप्लाई करें. इस तरह की पुदीने की पत्तियां इस्तेमाल करने से स्किन कुछ ही दिनों में सॉफ्ट हो सकती है.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।