पोलियो के खिलाफ शुरू हुई जंग, जिले के 56608 शिशुओं को पिलाई जा रही दवा #news4
February 27th, 2022 | Post by :- | 91 Views

ऊना : पोलियो के खिलाफ चल रही जंग का एक और चरण रविवार को शुरू किया गया। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त मुहिम में जिला भर के करीब 56608 0 से 5 वर्ष आयु वर्ग तक के बच्चों को यह पल्स पोलियो प्रतिरक्षण के लिए दवा की खुराक पिलाई जाएगी। रविवार सुबह डीसी राघव शर्मा ने जिला मुख्यालय के आयुर्वेदिक चिकित्सालय से अभियान का आगाज किया। वहीं एसडीएम डॉ निधि पटेल ने आईएसबीटी में इस अभियान की शुरुआत की। अभियान में जहां स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बच्चों को दवा पिलाने के लिए सैकड़ों बूथों पर मोर्चा संभाला वहीं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और विभिन्न सामाजिक संगठनों और संस्थाओं ने भी इस अभियान में सहभागिता दर्ज की।

पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत जिला ऊना में रविवार को 0-5 वर्ष आयु वर्ग के 56,608 शिशुओं को पोलियो की खुराक पिलाने का अभियान शुरू किया। यह जानकारी डीसी ऊना राघव शर्मा ने दी। उन्होंने कहा कि पल्स पोलियो अभियान के तहत जिला ऊना में ग्रामीण क्षेत्र के 46,576 तथा शहरी क्षेत्रों के 10,032 शिशुओं को पोलियो की डोज दी जाएगी। आयुर्वेदिक चिकित्सालय में अभियान का शुभारंभ करने पहुंचे डीसी ऊना ने कहा कि जिला में पल्स पोलियो अभियान की सफलता के लिए कुल 354 बूथ स्थापित किए जा रहे हैं, जिनमें 1428 कर्मचारी तैनात किए गए है। डीसी ऊना ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में 16 तथा 338 बूथ ग्रामीण क्षेत्रों में लगाए गए। इसके अतिरिक्त जिला ऊना में 8 मोबाइल बूथों के माध्यम से भी पल्स पोलियो खुराक पिलाई गयी। उन्होंने कहा कि जहाँ आज बूथ पर शिशुओं को डोज दी जा रही, जबकि छूटे हुए बच्चों को दूसरे दिन घर-घर जाकर पोलियो की खुराक दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अलावा आयुर्वेद विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग कर्मचारियों व अधिकारियों सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं ने भी अपनी सेवाएं दी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।