HPSSC: जेओए आईटी भर्ती की शैक्षणिक योग्यता में नहीं होगा कोई बदलाव, 5 दिसंबर से मूल्यांकन प्रक्रिया #news4
December 2nd, 2022 | Post by :- | 164 Views

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर ने पोस्ट कोड-939 जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (आईटी) के भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता में कोई बदलाव नहीं किया है। इन पदों के लिए आयोग ने आवेदन के समय जो योग्यता निर्धारित की थी, वर्तमान में भी वही रहेगी। आयोग की वेबसाइट और सिस्टम में तकनीकी खराबी के चलते एडमिट कार्ड डाउनलोड करते समय दसवीं और बारहवीं की जगह अभ्यर्थियों को आयोग का सिस्टम इस भर्ती के लिए स्नातक शैक्षणिक योग्यता दर्शा रहा है, जो गलत है।

इन पदों के लिए अभ्यर्थी बारहवीं पास होना चाहिए, या दसवीं पास, मान्यता प्राप्त औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) या फिर भारत सरकार के रोजगार एवं प्रशिक्षण महानिदेशक से मान्यता प्राप्त आईटी सेक्टर से सूचना प्रौद्योगिकी में एक और दो वर्षीय डिप्लोमा और सर्टिफिकेट उत्तीर्ण होना चाहिए। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त बहुतकनीकी शिक्षण संस्थान से तीन वर्षीय कंप्यूटर इंजीनियरिंग एवं कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा होना अनिवार्य है। आयोग के सचिव डॉ. जितेंद्र कंवर ने बताया कि आयोग की ओर से लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट उत्तीर्ण कर चुके अभ्यर्थियों के लिए 15 अंकों की मूल्यांकन परीक्षा होगी।

इसके लिए अभ्यर्थी को आयोग की वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और वेबसाइट पर दर्शाए सभी दस्तावेजों के साथ ही मूल्यांकन परीक्षा में भाग लेना होगा। हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर ने पोस्ट कोड-939 जेओए आईटी के 295 पदों को भरने के लिए 24 अप्रैल 2022 को लिखित परीक्षा आयोजित की थी। इसमें 1.18 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। 22 अगस्त से 9 सितंबर 2022 तक स्किल टेस्ट हुआ। मेरिट के आधार पर 909 अभ्यर्थियों का चयन 5 से 15 दिसंबर तक होने वाली 15 अंकों की मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए किया गया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।