नारियल का दूध इन 5 तरीकों से रखेगा आपकी स्किन और बालों का ख्याल, आजमाएं ये ब्यूटी टिप्स
December 19th, 2019 | Post by :- | 146 Views

नारियल के दूध को गुणों से भरपूर माना जाता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रॉपटीज हैं। साथ ही इसमें विटामिन सी और ई होता है जिससे स्किन जवां नजर आती है। यही नहीं, इसमें विटामिन बी, खनिज, कॉपर, सेलेनियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस की प्रचुर मात्रा होती है, जो स्किन के अलावा बालों के लिए काफी फायदेमंद है। वीमेन हेल्थ और केयर पर फोकस करने वाली वेलनेस साइट हेल्थ शॉट्स लेख के मुताबिक यह आपके हेयर फॉल को कंट्रोल करके बालों को घने बनाने में काफी कारगर है। आइए, जानते हैं नारियल के दूध का इस्तेमाल किस तरह कर सकते हैं-

हेयर स्पा 
ताजे नारियल के दूध को अपने सिर और बालों के सिरों में मसाज करते हुए अप्लाई करें। इसके बाद बालों पर गर्म पानी का तौलिया लपेट लें। पांच मिनट बाद हटा दें, इसके बाद तीन से चार बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

 

कंडीशनर की तरह करें इस्तेमाल
आप नारियल के दूध का इस्तेमाल कंडीशनर की तरह भी कर सकते हैं। शैंपू करने के बाद इसे हाथों में लेकर बालों की मसाज करें। 2-3 मिनट छोड़कर ठंडे पानी से धो लें।

फेस मास्क बनाएं 
आप नारियल दूध से फेस मास्क भी बना सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आप झुर्रियों, दाग-धब्बे से छुटकारा पा सकते हैं। आपको दूध में बादाम को पीसकर डालना है। इसे आप मास्क या स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप बादाम, शहद, मिलाकर इसे मास्क की तरह 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

 

सनबर्न की क्रीम के तौर पर करें इस्तेमाल 
अगर आप कहीं बीच एरिया पर घूमने जा रहे हैं, तो आप सनबर्न की क्रीम के तौर पर भी नारियल के दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।