ये हैं घर को खुशबूदार बनाएं रखने के नेचुरल तरीके, मच्छरों से ही नहीं ब्लड प्रेशर से भी मिलेगा छुटकारा
May 11th, 2020 | Post by :- | 210 Views

खुशबू का हमारे दिल से बड़ा गहरा नाता है। इसलिए हम अपने घर को भी सुगंधित रखने का प्रयास करते हैं। इससे न सिर्फ माहौल में ताजगी का एहसास बना रहता है, बल्कि मन भी खुश व सकारात्मक रहता है। घर को कैसे महकाएं खुशबू से, आइए जानते हैं।

1-घर के किसी कॉर्नर में एक पॉट या जार में ताजा पानी भरें और उसमें गुलाब की कुछ पंखुड़ियां डाल दें, साथ में लैवेंडर या लेमन एसेंशियल ऑयल की कुछबूंदें मिला दें। घर एक प्राकृतिक अरोमा से सुवासित हो उठेगा। इससे मच्छरों से भी छुटकारा मिल सकता है।

2-शोध बताते हैं कि एसेंशियल ऑयल से वायरल, बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन्स का खतरा कम होता है। ये दर्द में आराम पहुंचाते हैं। आम भारतीय घरों में कपूर और गुग्गल का प्रयोग होता है, इससे मन शांत होता है, अनिद्रा जैसी समस्या दूर होती है और प्रसन्नता आती है।

3-एक्सपर्ट्स मानते हैं कि लैवेंडर जैसे कुछ खास एसेंशियल ऑयल्स न सिर्फ नर्वस सिस्टम पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं, बल्कि इससे सेहत को भी फायदा होता है। इससे ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट को भी संतुलित करने में मदद मिलती है। लेमन, ऑरेंज, बेसिल, रोजमेरी और पिपरमिंट की सुगंध मन को ऊर्जा प्रदान करती है।

4-सुगंधित कैंडल्स भी आती हैं। वैसे घर में शाम को धूपबत्ती या अगरबत्ती जला लेना भी काफी अच्छा अनुभव कराता है। वास्तु के अनुसार घर का महकना परिवार के लिएशांति और खुशहाली लाता है। इसके लिएआप शाम को कपूर भी जला सकती हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।