मौसम बदलते ही कान की खुजली करती है परेशान, ये घरेलू नुस्खे देंगे राहत
March 2nd, 2020 | Post by :- | 237 Views

कुछ चीजें हमें हद से ज्यादा परेशान करती हैं। कानों में होने वाली खुजली ऐसी ही एक समस्या है।

आइए जानें इससे छुटकारा पाने के नुस्खे:

  1. अदरक में जलन और सूजन को कम करने की क्षमता होती है। अदरक के रस को निकालकर हल्का-सा गर्म करें और उसमें चौथाई चम्मच सरसों का तेल मिलाकर कान के ऊपरी हिस्से में लगाएं। इस मिश्रण को कान के भीतर नहीं डालें।
  2. कई सारे ऐसे तेल हैं, जो कानों की इस खुजली से आपको छुटकारा दिलवा सकते हैं। इनमें नारियल तेल, ऑलिव ऑयल आदि शामिल हैं। एक चम्मच तेल गर्म करें और उसे पूरी तरह से ठंडा होने दें। सिर को टेढ़ा करें और कान में ड्रॉपर से तेल की कुछ बूंदें डालें। एक-दो मिनट बाद सिर को सीधा करें और रुई से अतिरिक्त तेल को पोंछ लें। दूसरे कान में भी ऐसे ही तेल डालें।
  3. लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और दर्द से छुटकारा दिलवाने की अद्भुत क्षमता होती है। गर्म सरसों के तेल या फिर ऑलिव ऑयल में लहसुन की कलियों को कूटकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद तेल को छान लें और रुई की मदद से उसे कान के भीतर डालें।
  4. गर्म पानी से भाप लेने या गरारे करने से भी कानों में खुजली से राहत मिलती है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।