5 वर्षों में करोड़ों की कमाई देंगे ये पेड़
August 29th, 2019 | Post by :- | 262 Views

इसकी खेती से 5 वर्षों में ही करोड़ों कमाए जा सकते हैं। अगर आपके पास पौथे लगाने के लिए, एक एकड़ जमीन है तो तुरंत इसे लगवाएं. यह पेड़ नीम प्रजाति का हाईब्रिड है जो पांच वर्षों में काटने योग्य हो जाता है। इसकी लकड़ी फर्नीचर और प्लाई में प्रयोग होती है।

आज प्रती पेड़ 3000 से 5000 का बिक रहा है. यानी अगर आप 1000 पेड़ भी लगवाते हैं, तो पांच वर्षों बाद लगभग 50 लाख कमा सकते हैं।

इसे खेतों की मेंढों पर भी लगाया जा सकता है। यह सीधा और बेहद तेज बढता है। यह पानी भी अधिक नहीं सोखता, इसलिए पपलर और सफेदे की जगह इसे उगाया जा रहा है।
सितंबर महीने हम हिमाचल में इसके लाखों पौधे लगाने जा रहे हैं। अगर आप दिलचस्प हैं तो अपनी बुकिंग आज ही करवा सकते हैं। प्रति पौधा, आपकी जमीन में रोप कर 60 रू का पड़ेगा । हिमाचल में कम से कम 100 पौधे का ऑर्डर लिया जाएगा।

यह विकल्प है सफेदे और पपलर की. सफेदा (युक्लिप्टस) तैयार होने में 6-7 वर्ष लेता है, मगर जमीन का सारा पानी सोख कर जमीन को बंजर बना देता है। जबकि पपलर 7-8 वर्षों में तैयार होता है। मालाबार सिर्फ 5 वर्षों में तैयार हो जाता है। इसकी लकड़ी बेहद सुंदर होती है। सफेद लकड़ी धारीधार होती है जिसके चलते फर्नीचर में इसका बहुत प्रयोग हो रहा है। प्लाई कारखानों में इसकी बहुत मांग है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।