सिरमौर में चलती 3 फेस बिजली लाइन से ढाई किलोमीटर तारें चुरा ले गए चोर, विद्युत बोर्ड को लाखों की चपत #news4
September 17th, 2022 | Post by :- | 86 Views

नाहन : Electricity Wire Thief, जिला सिरमौर के ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों बिजली बोर्ड की चलती हुई बिजली लाइन से तारें चोरी होने के मामले सामने आ रहे हैं। जिला सिरमौर के विद्युत उपमंडल सराहां में बुधवार रात को बाग पशोग से टिकरी उठाऊ पेयजल योजना की थ्री फेस लाइन के डेढ़ किलोमीटर बिजली लाइन की तारें चोरी हो गईं। इसके बाद वीरवार रात को कंगर घाट से नेई तक एक किलोमीटर सिंगल लाइन चोरी कर ली। इसके बारे में विद्युत बोर्ड ने पुलिस थाना पच्छाद में शिकायत दर्ज करवाई है। ढाई किलोमीटर की लाइन में 35 हजार रुपये का नुकसान हुआ है।

इससे कुछ माह पूर्व साधना घाट के समीप 1 किलोमीटर की सिंगल फेस लाइन चोर उड़ा कर ले गए थे। जिससे बिजली बोर्ड को 20 हजार रुपये का नुकसान हुआ था। बिजली बोर्ड को सबसे अधिक नुकसान नाहन उपमंडल के तहत पढ़ने वाली बनेठी पंचायत में हुआ, जहां पर 9 सितंबर की रात को चोर भेड़ाघाट उठाऊ पेयजल योजना की 3 किलोमीटर से अधिक थ्री फेस बिजली की तारों को चलती लाइन से चुरा कर ले गए। इसमें बिजली बोर्ड को 3 लाख के करीब का नुकसान आंका गया है। इन चार घटनाओं में बिजली बोर्ड को 3.55 लाख से अधिक का नुकसान हुआ है।

विशेष बात यह है कि यह चोर बिजली की चलती लाइन से तारों को काट कर पहले अलग करते हैं, फिर उन्हें चोरी कर लेते हैं। बिजली बोर्ड तथा पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार यह चोर रिहायशी बस्ती से दूर के क्षेत्रों में बिजली की लाइनों को अपना निशाना बना रहे हैं। अभी तक जितनी भी बिजली की लाइनों से तारें चोरी हुई हैं, वह गांव से जंगल के रास्तों पर हुई है। रात को जंगलों के रास्ते में अंधेरा ही होता है, जिसका यह चोर फायदा उठा रहे हैं। पुलिस व बिजली बोर्ड का मानना है कि यह चोर बिजली के काम में एक्सपर्ट हो सकते हैं, क्योंकि चलती लाइन से बिजली की तारों को चोरी करना आसान काम नहीं है।

विद्युत बोर्ड सराहां के एसडीओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि बाग पशोग से टिकरी पजेली  व कंगार घाट में ढाई किलोमीटर बिजली लाइन की तार चोरी हुई है। जिससे विद्युत बोर्ड को करीब 35 हजार का नुकसान हुआ है, जबकि विद्युत बोर्ड उपमंडल बागथन के एसडीओ कनुप्रिय सिंह ने बताया कि भेड़ाघाट उठाऊ पेयजल योजना की 3 किलोमीटर थ्री फेस बिजली लाइन चोरी होने से बोर्ड को तीन लाख का नुकसान आंका गया है। जिसकी नाहन पुलिस थाना में शिकायत दर्ज करवाई गई है।

उधर राजगढ़ के डीएसपी अरुण कुमार मोदी ने बताया कि सराहां उपमंडल के तहत चलती बिजली लाइन चोरी होने की शिकायत विद्युत बोर्ड ने दर्ज करवाई है, जिस पर छानबीन की जा रही है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।