पहाड़ी गांधी बाबा कांशी राम की याद में शुरू हुई यह प्रतियोगिता, मंत्री बिक्रम ने कही यह बात #news4
May 29th, 2022 | Post by :- | 234 Views

उद्योग एवं परिवहन मंत्री बिक्रम ठाकुर ने रविवार को जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्र के कोटला बेहड़ में बाबा कांशीराम स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया। बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए बिक्रम ठाकुर ने कहा कि खेलों से जुड़े व्यक्ति में अनेक प्रकार के गुण स्वत: ही आ जाते हैं जिसके कारण खेलों के माध्यम से ही सम्पूर्ण व्यक्तित्व निर्माण सम्भव है। खेल ना केवल युवाओं को शारीरिक रूप से स्वस्थ रखते हैं अपितु मानसिक रूप से भी उन्हें सशक्त बनाते हैं।

बकौल बिक्रम, खेलों को बढ़ावा देने से युवा ना केवल नशा एवं अन्य असामाजिक गतिविधियों से बचते हैं अपितु समाज में एक स्वस्थ वातावरण का निर्माण होता है। पहाड़ी गांधी बाबा कांशीराम का नाम स्वतंत्रता सेनानियों में प्रमुखता से लिया जाता है। उनका संबंध जसवां परागपुर विधान सभा क्षेत्र के डाडासीबा से है। आजादी के अमृत महोत्सव के इस वर्ष में उनके नाम से यह प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है जिससे क्षेत्र के युवा उनके जीवन से प्रेरणा ले सकें। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्र की प्रत्येक पंचायत के युवा सहभागिता दर्ज करवा रहे हैं जिसमें अभी तक 60 टीमें पंजीकृत हो चुकी हैं और अन्य टीमें भी आ रही हैं। बिक्रम ठाकुर ने कहा कि इस प्रतियोगिता में विजेता टीम को 41000 रुपए, उपविजेता को 21000 रुपए एवं तृतीय व चतुर्थ स्थान पर आने वाली टीमों को 11000 व 5100 रुपए दिए जायेंगे। प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों को एलईडी टीवी दिया जाएगा।

खेलों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लें युवा

बिक्रम ठाकुर ने क्षेत्र के युवाओं से इस प्रतियोगिता में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की बात कही। उन्होंने कहा कि जसवां परागपुर खेल के क्षेत्र में भी प्रदेश में अच्छा प्रदर्शन करे , इसके लिए वह युवाओं को हर व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया जिसमें प्रसिद्ध हिमाचली कलाकार मोहित गर्ग के साथ सुरेंद्र कपूर, राखी गौतम, प्रिन्स गर्ग व अन्य स्थानीय कलाकारों ने लोगों का भरपूर मनोरंजन किया। कार्यक्रम से पूर्व उद्योग मंत्री ने कोटला बेहड़ महाविद्यालय में स्थानीय लोगों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम को सुना।

उद्योग मंत्री ने कोटला बेहड में जनसमस्याओं को सुनते हुए अधिकतम का मौक़े पर निपटारा किया तथा शेष के समयबद्ध निवारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। कार्यक्रम में एसडीएम देहरा संकल्प गौतम, तहसीलदार जसवां अंकित शर्मा, जि़ला परिषद सदस्य अनु राणा, अश्वनी ठाकुर, युवा मोर्चा अध्यक्ष रिक्की ठाकुर, सुरेश ठाकुर, सुदेश कुमारी, सत्या सूद, हरबंस कालिया, शेर सिंह डोगरा सहित प्रतियोगिता में भाग ले रही टीमों के सदस्य और स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।