कब्ज को जड़ से मिटा देंगे यह घरेलू उपाय
April 21st, 2020 | Post by :- | 176 Views

कब्ज हमारे शरीर में कभी भी बन जाती है और इससे छुटकारा पाना आसान नहीं होता है. दुनियाभर में आपको कई ऐसे लोग मिल जाएंगे जो कब्ज के चलते परेशान रहते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कब्ज के कुछ घरेलू उपाय जो आप अपना सकते हैं और कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं.

कब्ज के कुछ घरेलू उपाय –

* अगर आपको कब्ज है तो इमली का गुड़ डालकर मीठी चटनी सेवन करें, पेट साफ रहेगा.
* आप अगर कब्ज से परेशान हैं तो भोजन के साथ टमाटर लें और नमक भी पेट साफ रखता है, इस कारण टमाटर में नामक डालकर खाये.
* आप चाहे तो भोजन के बाद सौंफ-मिस्री चबा लें क्योंकि इससे भी कब्ज नहीं होती.
* कब्ज के लिए खाने के बाद किशमिश, त्रिफला, अभयारिष्ट का सेवन करें इससे पेट हल्का हो जाता है.
* कब्ज से राहत पाने के लिए मधु के साथ रोटी खाए या बथुवे का रायता या साग, इमली की चटनी, नींबू से रचाकर पत्तों समेत खाएं, इससे लाभ होगा.
* कब्ज से राहत पाने के लिए अमरूद, पका हुआ केला, टमाटर, बेर,  परवल, बैंगन, पपीता, अंगूर, अंजीर, आलू बुखारा, मुनक्का, आडू, उन्नाभ आदि का सेवन कर सकते हैं.
* अगर कब्ज को नहीं बनने देना चाहते हैं तो चोकर समेत आटे की रोटी खाएं. इसी के साथ दूध मीठा लें. शकर-गुड़ प्राय: खाये और सब्जियों में पत्ती समेत मूली, काली तोरई, घीया, बैंगन, गाजर, परवल, पपीता, टमाटर आदि का सेवन करें.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।