रसोई घर में मिलने वाली यह चीज कर सकती है कई बीमारियों को ठीक
October 31st, 2019 | Post by :- | 211 Views

भारतीय रसोई में पाए जाने वाले मसाले इतने फायदे मंद हो सकता है आपने कभी सोचा भी नहीं होगा | जी हाँ ,काला जीरा कई अनगिनत बीमारियों को दूर करता है। इसे आप घरेलू नुस्खों के तौर पर प्रयोग में ला सकते है| काला जीरा न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ा देता है बल्कि इसमें मौजूद औषधीय गुण हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को दुगना कर बीमारियों से लड़ने में मदद करता हैं। यदि आप काले जीरे का नियमित उपभोग कर रहे है तो आपकी रोग प्रतिरोधक बढ़ती है। काला जीरा खाने से शरीर में ऊर्जा का निर्माण होता है|

काला जीरा के सेवन करने से न सर थकान बल्कि सर्दी-जुकाम, कफ का भी इलाज हो जाता है।जब भी आपको सर्दी-जुकाम और कफ होता तो आप काले जीरे को भूनकर इसे रूमाल में बांध लें। इसे सिर्फ सूंघने से सर्दी-जुकाम और कफ में राहत मिलती है। इसके अलावा काला जीरा काली खांसी, अस्थमा और एलर्जी से होने वाली सांस की बीमारी को भी कम करने में मदद करता है।
काळा जीरे से पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करना आसान होता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल पाया जाता है, जिससे पाचन संबंधी परेशानियां आसानी से दूर होती हैं। काले जीरे के प्रयोग से पेट-दर्द,दस्त, पेट में कीड़े होना, गैस्ट्रिक, पेट फूलना आदि परेशानियां नहीं होती लगती हैं।

इससे सिर दर्द और दांत दर्द की समस्या भी दूर होती है। तेज सिर दर्द में काले जीरे के तेल को माथे पर लगाने से सिर दर्द बंद होने लगता है। यही नहीं काला जीरा दांत के दर्द को भी कम करता है। यदि आपके दांत में दर्द हो तो आप काले जीरे के तेल की कुछ बूंद गर्म पानी में डालकर कुल्ला कर लें। इससे आपके दांत दर्द में तुरंत राहत मिलेगी। यदि आप 3 महीने तक काले जीरे के प्रयोग करते है तो इससे वजन घटाने में भी सहायता मिलेगी |

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।