जेबीटी के साथ बीएड करने वालोंं की भी होगी प्राइमरी स्कूलों में तैनाती : गोविंद ठाकुर #news4
August 12th, 2022 | Post by :- | 140 Views

शिमला : स्कूलों में जेबीटी भर्ती में जेबीटी के साथ बीएड करने वालोंं की भी तैनाती होगी। शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि जेबीटी अध्यापकों की बैचवाइज भर्ती में जेबीटी के साथ-साथ बीएड व टैट दोनों का बैच लिया जाएगा। यह जानकारी उन्होंने विधायक आशा कुमारी के सवाल के जवाब में दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जेबीटी के 4009 पद रिक्त हैं। प्रदेश में जेबीटी के 1935 पदों को भरने की प्रक्रिया जारी है तथा 810 पदों को भरने के लिए मामला जल्द ही अधीनस्थ चयन आयोग हमीरपुर को भेजेंगे। इसके अलावा 1927 पदों को भरने का मामला वित्त विभाग की मंजूरी के लिए भेजा गया है। उन्होंने कहा कि जेबीटी का मामला उच्च न्यायालय में विचाराधीन होने के कारण 4 साल से शिक्षकों की सीधी भर्ती नहीं दी जा सकी है लेकिन अब न्यायालय ने बीएड को भी जेबीटी पदों पर नियुक्ति देने के आदेश दिए हैं, ऐसे में बीएड और जेबीटी दोनों डिग्रीधारकों को प्राइमरी स्कूलों में तैनाती दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हालांकि इस मामले में राजस्थान सरकार सुप्रीम कोर्ट गई है। इस दौरान विधायक हर्षवर्धन चौहान ने भी अनुपूरक सवाल किया।

विशेषज्ञ डाॅक्टरों का बनाया जाएगा अलग काडर : राजीव सहजल
विधायक जीत राम कटवाल के सवाल के जवाब में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डाॅ. राजीव सहजल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में विशेषज्ञ डॉक्टरों का अलग काडर नहीं है। प्रदेश सरकार द्वारा अलग से काडर बनाने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने राज्य में 1850 से अधिक डाॅक्टरों की तैनाती की है। 500 नए पद चिकित्सकों के सृजित किए गए हैं, जिन्हें अटल मेडिकल विश्वविद्यालय के माध्यम से भरा जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।