देवता छतरखंड पंचवीर के जन्मोत्सव पर उमड़े हजारों श्रद्धालु
January 3rd, 2023 | Post by :- | 70 Views

रामपुर बुशहर : रामपुर उपमंडल के बरांदली देवता साहब छतरखंड पंचवीर का जन्मोत्सव मंदिर में देव परंपराओं के साथ मनाया गया। दूर-दूर से आए हजारों श्रद्धालुओं ने देवता से परिवार की सुख-समृद्धि का आशीर्वाद लिया। मंदिर कमेटी ने इस आयोजन के लिए पूर्व में ही व्यवस्था कर ली थी। सुबह से मंदिर में श्रद्धालु पहुंचना शुरू हो गए थे। देवता साहब की मान्यता रामपुर के साथ प्रदेश सहित अन्य राज्यों में भी है। सोमवार को 18 पौष के दिन रामपुर, रोहड़ू, निरमंड, कुमारसैन से भारी संख्या में लोग पहुंचे।

देवता के समक्ष आए लोगों ने अपनी समस्या का निवारण भी मांगा

देवता साहब देव वाद्य यंत्रों की धुन में मंदिर परिसर में पहुंचे, तब देवता साहब के गुर (पुजारी) ने विधिवत पूजा-अर्चना की। इसके बाद देवता कुछ देर तक पुराने स्थान पर बैठे, जहां लोगों ने उनके समक्ष माथा टेका और आशीर्वाद लिया। इसके बाद वापस मंदिर परिसर में देवता को लाया गया। जहां देवता ने देव वाद्य यंत्रों की धुनों पर नृत्य किया। इसके बाद देवता के समक्ष आए लोगों ने अपनी समस्या का निवारण भी मांगा।

स्थानीय कलाकारों ने पारंपरिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये 

देवता को अपने स्थान पर बैठाने के बाद कमेटी ने प्रसाद बांटा और भंडारा लगाया। देवता साहब के जन्मोत्सव पर स्थानीय कलाकारों ने पारंपरिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर खूब वाहवाही लूटी। बुजुर्गों के अनुसार जिन दंपती के संतान नहीं होती है उन्हें देवता संतान प्राप्ति का आशीर्वाद देते हैं। हर साल लोगों को देवता के जन्मोत्सव का इंतजार रहता है।

जन्मोत्सव पर स्थानीय कलाकारों ने प्रस्तुत किए पारंपरिक कार्यक्रम

देवता साहब छतरखंड बरांदली कोर्ट कचहरी के मामलों के देवता माने जाते हैं, उनके दर पर जो भी श्रद्धालु आता है उसे कभी निराश नहीं लौटना पड़ा है। देवता साहब परंपरानुसार लोगों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का समय पर समाधान देते हैं और लोग देवता का आशीर्वाद लेकर घर जाते हैं। -डा. केदार चौहान, मोहतमिन, मंदिर कमेटी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।