ऊना में फंसे लोगों को अभी नहीं भेजा जाएगा घर, हजारों लोग हैं क्वारंटाइन
April 13th, 2020 | Post by :- | 141 Views

अन्य राज्यों से लौटने के दौरान ऊना में क्वारंटाइन किए गए हजारों लोगों को अभी घर नहीं भेजा जाएगा। पांच जिलों के करीब एक हजार लोगों को आज घर भेजने की योजना थी, लेकिन प्रशासन ने इसे टाल दिया है। एचआरटीसी ने बीते कल ही बसों का ट्रायल किया था। डीसी संदीप कुमार का कहना है कि अभी लोगों को भेजना तय नहीं हुआ है। एचआरटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक जगन्नाथ का कहना है आज के लिए 5 बसें मांगी थी, लेकिन प्रशासन का ऑर्डर रद कर दिया गया है।

हिमाचल प्रदेश जिला ऊना में तब्लीगी जमात के संपर्क में रहे लोगों की पहचान लगभग पूरी हो गई है। ऊना के सीएमओ डॉ. रमन कुमार शर्मा का कहना है  स्वास्थ्य महकमे की टीम ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया है। किसी तरह के लक्षणों वाले लोग नहीं हैं। लोग अफ़वाह पर न जाएं।

रविवार को भी राहत भरी खबर आई। चंबा जिला के तीसा क्षेत्र के तब्लीगी जमात से जुड़े तीन लोगों के कोरोना जांच के सैंपल की दूसरे रिपोर्ट भी नेगेटिव पाई गई। तीनों को लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज नेरचौक, मंडी में दाखिल किया गया है। इन्हें सोमवार को छुट्टी दे दी जाएगी। प्रदेशभर से रविवार को 159 सैंपल की जांच की गई। सभी की रिपोर्ट नेगेटिव है।

कांगड़ा जिला हॉटस्पॉट से बाहर आ गया है। जिले में तीन मरीज स्वस्थ हो चुके हैं जबकि एक तिब्बती की मौत हुई थी। अब जिले में कोई कोरोना मरीज नहीं है। डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल टांडा में स्वस्थ हुए तीन मरीजों को छुट्टी दे दी गई है। आइजीएमसी शिमला में उपचाराधीन बद्दी के पॉजिटिव पाए तीन जमातियों के स्वस्थ होने और दो बार सैंपल के नेगेटिव आने के बाद उन्हें भी अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

प्रदेश में 5454 लोगों को निगरानी में रखा गया है, जिनमें से 3240 ने 28 दिन की आवश्यक निगरानी को पूरा कर लिया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने बताया कि प्रदेश में जहां पॉजिटिव मामले आए हैं उन स्थानों को हॉटस्पॉट चिन्हित किया गया है। अभी तक प्रदेश में 1113 सैंपल की जांच की गई है, जिनमें से 1081 नेगेटिव हैं। एक मरीज की रिपोर्ट पीजीआइ चंडीगढ़ में पॉजिटिव आई थी, जिसकी बाद में मौत हो गई।

अब तक 12 लोग हुए स्वस्थ

प्रदेश में अब तक कोरोना पॉजिटिव पाए 12 लोग स्वस्थ हुए हैं। इनमें से नौ को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, जबकि तीन को जल्द ही छुट्टी मिल जाएगी। प्रदेश के चार जिलों चंबा, कांगड़ा, ऊना और सोलन के तीन-तीन मरीज हैं जो स्वस्थ हुए हैं।

ये हैं 10 हॉट स्पॉट

प्रदेश के चार जिलों में 10 हॉट स्पॉट हैं। सिरमौर में मिस्नवाला व लोहागढ़, सोलन में झाड़माजरी व रड़याली, चंबा में तीसा का गलैढ व सलूणी का ड्यूर और ऊना के गगरेट का नकडोह, अंब का कुठेड़ा खैरला व बंगाणा का चौकी मनियार गांव शामिल है। यहां कोई राहत नहीं दी गई है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।