लोगों की समस्याओं का समयबद्ध निपटारा सुनिश्चित करें अधिकारी: विपिन सिंह परमार
July 1st, 2019 | Post by :- | 174 Views

धर्मशाला, 01 जुलाई: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि सुलह विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान के साथ साथ भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए योजनाबद्ध तरीके से कार्यों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वे लोगों की अपेक्षाओं एवं आकांशाओं को पूरा करने एवं उनके हितांे के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध हैं। विपिन सिंह परमार आज अपने निवास स्थान ननाओं में लोगों को सम्बोधित करते हुए बोल रहे थे।
स्वास्थ्य मंत्री ने अक्षैणा में लगभग 200 लोगों की समस्याओं को सुना। उन्होंने अधिकतर समस्याओं का मौके पर समाधान कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर लोगों की समस्याओं का निपटारा करने को कहा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अगर लोगों की समस्याओं से सम्बन्धित कोई आवेदन उनके समक्ष आता है तो उस पर समयबद्ध पूर्वक निपटारा कर उन्हें अवगत करवाएं ताकि उन्हें परेशानी का सामना न करना पड़े।
परमार ने कहा कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश के निर्धनतम व्यक्ति के विकास के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। सरकार ने जनसाधारण के कल्याण के लिए अनेक नई योजनाएं एवं कार्यक्रम आरंभ किए हैं। सरकार यह सुनिश्चित करने में जुटी है कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंचे और उनके जीवन स्तर में सुधार हो।
परमार ने कहा कि प्रदेश सरकार की हिमकेयर स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत पात्र लोग अब 05 जुलाई तक पंजीकरण करवा सकते हैं। पहले पंजीकरण के लिए अंतिम तिथि 20 जून निर्धारित की गई थी। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत पांच लाख तक निशुल्क उपचार की सुविधा सरकारी अस्पतालों तथा कुछ निजी अस्पतालों में उपलब्ध करवाई जा रही है, इस योजना के अंतर्गत ऐसे परिवारों को शामिल किया जाएगा जो कि आयुष्मान भारत योजना में कवर नहीं हुए हैं।
उन्होंने बताया कि गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले बीपीएल परिवार, रेहड़ी-फहड़ी तथा मनरेगा कामगारों के लिए किसी तरह का प्रीमियम नहीं देना पड़ेगा जबकि चालीस प्रतिशत से अधिक दिव्यांगों, सत्तर वर्ष से अधिक आयु या वरिष्ठ नागरिकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आउटसोर्स कर्मचारी, मिड डे मील वर्कर, अंशकालिक कर्मचारी, दिहाड़ीदार, आशा वर्कर, अनुबंध कर्मचारी वर्ग के लिए 365 रूपये का प्रीमियम रहेगा। उन्होंने बताया कि सरकार की उक्त योजना का लाभ उठाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के वेब पोर्टल पर जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं या नजदीकी लोकमित्र केंद्र में पचास रूपये का शुल्क देकर अपना कार्ड बनबा सकते हैं। उन्होंने सभी पात्र लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि वे हिम केयर योजना के तहत अपना पंजीकरण सुनिश्चित करवाएं।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि गम्भीर बीमारियों जैसे पार्किन्सन, कैंसर, पैरालिसिस, मस्कुलर, डिस्ट्रफी, हीमोफीलिया, थैलासीमिया, रीनल फेलियर इत्यादि से ग्रस्त व्यक्तियों को स्वास्थ्य सेवाओं के अतिरिक्त निरंतर देखभाल की आवश्यकता रहती है। इनको वित्तिय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से एक नई सहारा योजना शुरू की गई है। योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को वित्तिय सहायता के रूप में दो हजार रुपये प्रतिमाह प्रदान किये जाएंगें।
बस हादसे पर जताया दुख
स्वास्थ्य मंत्री ने शिमला के खलीणी में स्कूली बस के दुर्घटनाग्रस्त होने से दो स्कूली बच्चों तथा बस के वाहन चालक की मृत्यु होने पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए दुखी परिजनों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं तथा दिवंगत आत्माओं की शांति की प्रार्थना की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा घायलों को हर संभव मदद उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने हादसे में घायल बच्चों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। उन्होंने बताया कि घायल बच्चों का इलाज इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज तथा दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में किया जा रहा है।
इस अवसर पर एसडीएम पालमपुर पंकज शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और क्षेत्र के लोग उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।