हिमकेयर योजना में पंजीकरण हेतु 20 जून तक करें आवेदनः ऋग्वेद ठाकुर
June 10th, 2019 | Post by :- | 139 Views

मंडी, 10 जूनः- स्वास्थ्य विभाग हिमकेयर योजना के तहत पात्र व्यक्तियों का 20 जून तक पंजीकरण सुनिश्चित करे ताकि पात्र व्यक्तियों को समय पर इस योजना के तहत लाभ मिल सके। यह जानकारी आज उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने इस सम्बन्ध में उपायुक्त कार्यालय सभागार में इस योजना की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार की आयुष्मान योजना के तहत जो पात्र व्यक्ति छूट गए हैं उन्हें प्रदेश की हिमकेयर योजना के तहत लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत पंजीकृत पात्र व्यक्तियों को किसी भी आकस्मिक स्थिति में इलाज के लिए अस्पताल में दाखिल होने पर पांच लाख रूपये तक का इलाज मुफत करने का प्रावधान है।
उन्होंने बताया कि योजना के तहत 1800 बिमारियों के इलाज का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि मंडी जिला में 27 सरकारी व 7 गैर सरकारी स्वास्थ्य संस्थान को इस योजना के तहत पात्र व्यक्तियों के इलाज के लिए प्राधिकृत किया गया है।
लोकमित्र केन्द्र/कॉन सर्विस सेंटर पर करवाएं पंजीकरण
ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि योजना के तहत लोकमित्र केन्द्र/कॉन सर्विस सेंटर पर पंजीकरण और निर्धारित दस्तावेज को अपलोड करने के लिए लाभार्थी को प्रीमियम के अतिरिक्त 50 रूपये का शुल्क अदा करना होगा। पंजीकरण के लिए राशन कार्ड, आधार कार्ड व संबधित विभाग से प्रमाण पत्र अनिवार्य होगा।
उन्होंने बताया कि योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे पंजीकृत रेहड़ी-फड़ी वाले और मनरेगा के तहत जिन्होंने बीते वर्ष 50 दिन या उससे अधिक कार्य किया है, से प्रीमियम नहीं लिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त एकल नारी, 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग, 70 वर्ष की आयु से अधिक वरिष्ठ नागरिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/सहायिकाएं, आशा वर्कर्ज, मिड-डे-मील कार्यकर्ता, दिहाड़ीदार (सरकारी, स्वायत्त संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी), अनुबंध और आउटसोर्स कर्मचारी से केवल 365 रूपये और उपरोक्त के अतिरिक्त जो व्यक्ति नियमित सरकारी कर्मचारी या सेवानिवृत्त कर्मचारी नहीं है वे एक हजार रूपये देकर योजना के तहत कार्ड बनवा सकते हैं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी जीवानन्द चौहान ने बताया कि सेवानिवृत्त, पैंशनर्स एवं सरकारी कर्मचारी (पति-पत्नी) हिमकेयर कार्ड नहीं बनवा सकते परन्तु वे अपने बच्चे जो 25 वर्ष से अधिक आयु के हैं के कार्ड हेतु आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि एक कार्ड पर एक परिवार के पांच व्यक्तियों के नाम पंजीकृत करवाए जा सकते हैं उससे अधिक के लिए अलग से कार्ड जारी किया जाएगा।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग, सहायक आयुक्त कुलदीप पटियाल, जिला कल्याण अधिकारी लेख राज वैद्य सहित समस्त खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित थे।
000

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।