Tomato Price: 1,300 रुपये में बिक रहा टमाटर का 25 किलो का क्रेट, किसान चहके #news4
June 27th, 2022 | Post by :- | 120 Views

अमूमन शुरुआत में सब्जी मंडी में 300 से 600 रुपये बिकने वाले सोलन के लोकल टमाटर का 25 किलो का क्रेट 900 से 1,300 रुपये तक बिक रहा है। सब्जी मंडी में रोजाना टमाटर के करीब 500 क्रेट पहुंच रहे हैं। हालांकि अभी कुछ ही क्षेत्रों में टमाटर तैयार हुआ है। दो सप्ताह तक टमाटर की खेप और बढ़ेगी। वर्तमान में सोलन का टमाटर दिल्ली, चंडीगढ़, नागपुर, सोनीपत और पंजाब जा रहा है।

बाहरी राज्यों से भी रोजाना व्यापारियों ने आना शुरू कर दिया है। इस बार पूरे सीजन में टमाटर के अच्छे दाम मिलने की उम्मीद है। जिले के सिंचित क्षेत्रों से जून में टमाटर की फसल कृषि उपज मंडी में आना शुरू हो जाती है। गंभर पुल, साधुपुल, अश्वनी खड्ड, हैपी वैली सहित अन्य क्षेत्रों से टमाटर की फसल आना शुरू हो चुकी है। इस बार अच्छे दाम मिल रहे हैं।

जबकि पिछले वर्ष अगेती फसल उगाने वाले किसानों की लागत भी पूरी नहीं हो पाई थी। पिछले वर्ष सब्जी मंडी में करीब 36 करोड़ का कारोबार हुआ था। इस बार शुरूआत में मिल रहे अच्छे दामों से कारोबार में भी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। सोलन के हिम सोना टमाटर की बाहरी राज्यों की मंडियों में अधिक मांग रहती है।

इस टमाटर का छिलका मोटा होता है, जिस कारण यह टमाटर एक सप्ताह से अधिक समय तक बिना कोल्ड स्टोर के भी रखा जा सकता है। कृषि उपज मंडी समिति सोलन के सचिव डॉ. रविंद्र शर्मा ने बताया कि इस बार टमाटर के किसानों को अच्छे दाम मिल रहे हैं। बाहरी राज्यों से भी कारोबारियों ने मंडी में आना शुरू कर दिया है। अभी कुछ क्षेत्रों से ही टमाटर शुरू हुआ है। किसानों को दाम भी ग्रेड के हिसाब से मिल रहे हैं।

शिमला मिर्च के भी अच्छे दाम
सोलन के किसान जहां टमाटर की फसल उगाते हैं, उसी के साथ यहां पर शिमला मिर्च की भी खेती की जाती है। इन दिनों सब्जी मंडी में शिमला मिर्च 30 से 35 रुपये प्रतिकिलो बिक रही है। शिमला मिर्च का परचून रेट 45 से 50 रुपये प्रतिकिलो ग्राहकों को मिल रहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।