1892 करोड़ से निखरेगा पर्यटन : गोविंद सिंह ठाकुर
July 11th, 2019 | Post by :- | 133 Views

मंडी 11 जुलाई : वन एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा हिमाचल में पर्यटन विकास पर 1892 करोड़ रुपए खर्चे जाएंगे । केंद्र सरकार ने प्रदेश की नई राहें नई मजिलें योजना के तहत ये धनराशि मंजूर की है। योजना के तहत प्रदेश के अनछुए पर्यटन गणतव्यों को विकसित किया जाएगा। इसके तहत जंजैहली समेत चांशल और बीड़-बिलिंग क्षेत्रों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा।

गोविंद सिंह ठाकुर गुरुवार को चार दिवसीय जंजैहली पर्यटन महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर बोल रहा थे।
इस अवसर जनसभा को संबोधित करते हुए गोबिंद सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रकृति ने हिमाचल को प्राकृतिक सम्पदा से नवाजा है । ।मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर प्रदेष्श में र्प्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयत्नशील हैं । जंजैहली में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, यहां पर्यटन को विकसित करने के लिए जंजैहली पर्यटन महोत्सव आयोजित किया जा रहा है, ताकि जंजैहली को पर्यटन की दृष्टि से विश्व मानचित्र पर लाया जा सके।
उन्होंने कहा मुख्यमंत्री देश-विदेश से हिमाचल में निवेश लाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। नवम्बर माह मेंधर्मष्शाला में ग्लोबल इनवेस्टर आयेाजिति की जाएगी, जिसके माध्यम से प्रदेश में एक लाख करोड़ रुपए के निवेश की संभावना हैं ।
वन विभाग सराज विधानसभा क्षेत्र में विकास गतिविधियों पर 20 करोड़ रूपये खर्च रहा है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में सराज क्षेत्र के लिए 15 नए बस रूट चलाए गए हैं । कांगणी-शिकारी, शिकारी-कटारू के लिए हैली टैक्सी पैड पर 50 करोड़ रूपये खर्च किए जा रहे हैं । सराज क्षेत्र में 27 करोड़ रूपये की लागत से पर्यटक केंद्र का निर्माण किया जा रहा है।
उन्होंने कहा वन सम्पदा हमारी धरोहर है तथा इस बचाए रखना हम सभी का कर्तव्य है। उन्होंने लोगों से बरसात में दौरान अधिक से अधिक पौधरोपण करने का आह्वान किया ।
वन मंत्री ने महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर 19 महिला मंडलों द्वारा निकाली गयी झांकी के लिए दस-दस हजार रूपये तथा महोत्सव आयोजन समिति को 25 हजार रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने ढीमकटारू पंचायत के चार युवक मंडलों को बालीबाल व क्रिकेट किट देने, जंजैहली स्कूल में बैडमिंटन कोर्ट तथा इंडोर स्टेडियम बनाने की घोषणा भी की ।
उन्होंने महोत्सव में लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया ।
एसडीएम थुनाग सुरेन्द्र मोहन शर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए उत्सव की जानकारी दी। जंजैहली पर्यटन महोत्सव के माध्यम से अनेक गतिविधियां चलाई जा रही है । जिसमें आज मैलोडी ऑफ सराज का पहला राउंड आयोजित किया गया ।
इस मौके पर वन मंत्री की धर्म पत्नी रजनी ठाकुर, विभिन्न बोर्डो के निदेशक मंडल के सदस्य शेर सिंह, भीषम, पीताम्बर, कमल राणा, जिला परिषद सदस्य कमल किशोर, प्रधान ढीमकटारू पंचायत हुक्मा देवी, अरण्यपाल उपासना पटियाल, वन मंडलाधिकारी टीआर धीमान सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।