मंडी में पर्यटन को लगेंगे नए पंख
December 28th, 2019 | Post by :- | 167 Views

मंडी, 28 दिसंबर: मंडी जिले में पर्यटन को नए पंख लगेंगे। प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार मंडी जिला प्रशासन इसे लेकर छेड़ी कवायद को और रफ्तार देने में जुटा है। इस कड़ी में उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने शनिवार को जिला में पर्यटन गतिविधियों को नया आयाम देने और एशियन विकास बैंक के सहयोग से कार्यान्वित की जाने वाली पर्यटन विकास परियोजनाओं को लेकर चर्चा व सुझाव के लिए उपायुक्त सभागार में आयोजित ‘हितधारक संवाद कार्यशाला’ की अध्यक्षता की।

कार्यशाला में करसोग के विधायक हीरा लाल, द्रंग के विधायक जवाहर ठाकुर व बल्ह के विधायक इंद्र सिंह गांधी भी विशेष तौर पर मौजूद रहे। इसमें जिला परिषद व शहरी निकायों के जनप्रतिधियों के साथ साथ व्यापर मंडलों एवं अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने एशियन विकास बैंक (एडीबी) के सहयोग से राज्य में पर्यटन विकास के लिए 1892 करोड़ रुपए की परियोजना लागू की है। इसके तहत मंडी जिले में भी पर्यटन क्षेत्र को निखारने का काम किया जाएगा। मंडी में पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों के विकास व पर्यटकों के लिए सुविधाओं की बढ़ोतरी के साथ अनछुए पर्यटन स्थलों को उभारने के प्रयास किए जा रहे हैं।

बैठक में पर्यटन विभाग के उपनिदेशक पंकज शर्मा ने कहा कि जिले में एडीबी की प्रस्तावित परियोजनाओं के साथ साथ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘नई राहें, नई मंजिलेें’ में भी नए आयाम जोड़े जा रहे हैं।

इन परियोजनाओं को लेकर हुई चर्चा

बैठक में एडीबी के सहयोग से प्रस्तावित परियोजनाओं में मंडी में शिवधाम के निर्माण के अलावा जिले में नदी व झीलों के किनारे पर्यटकों के लिए सुविधाओं के विकास, ततापानी में जल क्रीड़ा गतिविधियों व घाट बनाने, पंडोह में ‘शिकारे’ एवं हाउस बोट चलाने, संुदरनगर में झील के साथ भव्य वाटर लाईट शो दिखाने की व्यवस्था, मंडी के विजय हाई स्कूल के ऐतिहासिक भवन की लाईटिंग इत्यादि की व्यवस्था व संग्रहालय का निर्माण, जोगिंदरनगर में योगा पार्क बनाने के साथ साथ बरोट और झटींगरी में ईको टूरिज्म हट्स बनाने जैसी परियोजनाओं को लेकर विचार विमर्श किया गया। इन्हें अंतिम रूप देने से पहले सभी हितधारकों से इन्हें और बेहतर बनाने को लेकर सुझाव लिए गए।

कार्यशाला में एशियन विकास बैंक के परियोजना निदेशक विरेन्द्र शर्मा ने जिला मंडी के लिए प्रस्तावित परियोजनाओं में लिए जाने वाले घटकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने आश्वस्त किया कि कार्यशाला में आए सुझावों को परियोजना प्रारूप में सम्मिलित कर जल्द ही विस्तृत रिपोर्ट एशियन विकास बैंक को स्वीकृति के लिए भेजी जाएगी।

कार्यशला में विधानसभा क्षेत्र करसोग, बल्ह, दं्रग के विधायकों ने अपने विधानसभा क्षेत्रों में पर्यटन विकास को लेकर बहुमूल्य सुझाव दिए।
कार्यशाला में जिला परिषद अध्यक्षा सरला ठाकुर, उपाध्यक्ष पूर्ण चन्द ठाकुर, जिला परिषद सदस्य, नगरपरिषद अध्यक्ष सुमन ठाकुर, पार्षद, उपमएडलाधिकारी (ना.) बल्ह आशीष शर्मा, अधिशाषी अभियन्ता आर. के. श्रीधर, परियोजना प्रबन्धक राकेश अरोड़ा , परामर्शदाता सुनील कौल व राजेन्द्र सहित अन्य विभागों के अधिकारी व संबंधित क्षेत्र के हितधारक मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।