मिचुअल ट्रांसफर समाप्त, शिक्षकों के लिए बनी तबादला नीति
July 12th, 2019 | Post by :- | 215 Views

कैबिनेट के निर्देश पर शिक्षा निदेशालय ने तबादला नीति पर दोबारा काम शुरू कर दिया है। सामान्य क्षेत्र में डेरा जमाए शिक्षकों से तबादले के लिए 20 विकल्प मांगने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

दुर्गम क्षेत्रों में सेवाएं दे रहे शिक्षकों की सामान्य क्षेत्रों में वापसी होगी। शैक्षणिक सत्र में तबादले और सेवानिवृत्ति पर रोक लगेगी, ताकि बच्चों की पढ़ाई पर बुरा असर न पड़े। साल में एक बार तबादले और सेवानिवृत्ति करने पर कैबिनेट बैठक में फैसला लिया जाएगा।

महिला शिक्षकों और दुर्गम क्षेत्रों में नियुक्त शिक्षकों के लिए तबादला नियम आसान किए जा रहे हैं। महिला शिक्षक घरों से दूर नहीं भेजी जाएंगी। पांच साल से ज्यादा समय तक शिक्षक एक स्कूल या कॉलेज में नहीं रहेगा। दुर्गम क्षेत्रों से शिक्षक तीन साल बाद ट्रांसफर होंगे। म्यूचुअल ट्रांसफर (आपस में तबादला) नहीं होगा। सेवानिवृत्ति को दो साल बचे हैं तो भी शिक्षक ट्रांसफर नहीं होंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।