रोपेंगे पौधे, संरक्षण भी करेंगे वृक्ष मित्र #news4
June 22nd, 2022 | Post by :- | 66 Views

बिलासपुर : विकासार्थ विद्यार्थी बिलासपुर ने देशभर में एक करोड़ पौधे रोपने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस अभियान के अंतर्गत पंजीकरण करवाने वाले छात्रों को वृक्ष मित्र बनाया जाएगा। वृक्ष मित्र पौधारोपण करेंगे और रोपे गए पौधों के संरक्षण की योजना भी बनाएंगे ताकि उन्हें कोई नुकसान न पहुंचे। वहीं, विकासार्थ विद्यार्थी बिलासपुर व सुनील उपाध्याय एजुकेशनल ट्रस्ट की ओर से बिलासपुर जिले में जुलाई में 8000 पौधे विभिन्न स्थानों पर रोपे जाएंगे।

विभिन्न संस्थानों के साथ मिलकर समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर करवाए जाएंगे। विकासार्थ विद्यार्थी के जिला संयोजक हनी शर्मा ने बिलासपुर में पत्रकारों से कहा कि बढ़ते प्रदूषण व उसके कारण होने वाले श्वसन से संबंधित बीमारियों और मानव शरीर को होने वाली हानि को केंद्र में रखकर हम सभी को इनसे निपटने का संकल्प लेकर श्रमदान करना होगा। उन्होंने स्थानीय लोगों को युवाओं के साथ मिलकर इस अभियान में भाग लेने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि बढ़ते औद्योगिकीकरण व अन्य कारणों से पर्यावरण को हो रही हानि से सभी चितित हैं। पौधारोपण का यह महाअभियान पेड़ों की घटती संख्या की समस्या के समाधान की ओर एक अच्छी और सफल पहल साबित होगा। युवाओं में पर्यावरण के प्रति सजगता बढ़ाने की ओर यह अभियान अपरिहार्य योगदान देने वाला होगा। यदि युवाओं के साथ प्रत्येक गांव व शहर के लोग भी इस अभियान से जुड़कर पौधारोपण करेंगे तो इसका उद्देश्य और सार्थक हो जाएगा। इस दौरान अभियान के जिला संयोजक गुरप्रीत व सह संयोजक अर्चित उपस्थित रहे। 10 पौधों की जिम्मेदारी संभालेगा एक छात्र

हनी शर्मा ने बताया कि अभियान के अंतर्गत एक छात्र को 10 पौधों की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। छात्र पौधों को रोपने के बाद उनके संरक्षण की जिम्मेदारी भी लेंगे। विकासार्थ विद्यार्थी बिलासपुर का उद्देश्य जन, जल, जंगल, जमीन, जानवर, पर्यावरण व प्रकृति का संरक्षण तथा उनके विकास में युवा शक्ति की सार्थक भागीदारी करना है। मध्य प्रदेश में नर्मदा नदी के संरक्षण का कार्य हो रहा है। प्लास्टिक मुक्त अभियान भी चलाया जाएगा। हिमाचल पर्वतीय राज्य है जो प्राकृतिक सौंदर्य के लिए देश में प्रसिद्ध है। इसे ध्यान में रखते हुए हम संकल्प लें कि बिलासपुर जिला को सुंदर व हरा-भरा बनाए रखने के लिए पौधारोपण करेंगे। लोग विकासार्थ विद्यार्थी की ओर से चलाए जा रहे अभियान में भागीदारी सुनिश्चित करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।