Trekkers Missing Himachal: मलाणा की पहाड़ी पर लापता काेलकाता के चार ट्रैकर्स से हुआ रेस्‍क्‍यू टीम का संपर्क, सभी सुरक्षित #news4
September 11th, 2022 | Post by :- | 119 Views

मनाली : हिमाचल प्रदेश जिला कुल्‍लू में मलाणा की 18 हजार फीट ऊंची माउंट अली रत्नी टिब्बा चोटी में लापता हुए कोलकाता के चार ट्रैकर्स से बचाव दल का संपर्क हो गया है। बताया जा रहा है सभी ट्रैकर्स सुरक्षित हैं। कोलकाता के ट्रैकर अभिजीत बानिक, चिन्मय मंडल, दिबाश दास और बिनाय दास लापता हो गए थे। बुधवार के बाद इनसे कोई संपर्क नहीं हो पाया था। उनका एक साथी बेस कैंप पहुंच गया था व उसने साथियों के लापता होने की सूचना प्रशासन को दी थी। इसके बाद अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण खेल संस्थान मनाली की 15 सदस्यीय टीम शुक्रवार को ही माउंट अली रत्नी टिब्बा के लिए रवाना हो गई थी। शनिवार को अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण खेल संस्थान के निदेशक अविनाश नेगी ने घटनास्थल के लिए रवाना हुए।

निदेशक अविनाश नेगी ने बताया कि बचाव दल से ट्रैकर्स का संपर्क हो गया है। सर्च अभियान में 15 सदस्यीय टीम में नारायण दत्त, दीना नाथ, भूमि देव शर्मा, पूरन चंद, देवी सिंह, चमन लाल, शिव, शेर सिंह सहित दो रसोइये  शामिल हैं। इस टीम के रविवार को माउंट अली रत्नी टिब्बा के बेस कैंप में पहुंचने की उम्मीद थी। रेस्क्यू टीम के सदस्यों ने बेस कैंप से सेटेलाइट फोन के माध्यम से संस्थान के मनाली कार्यालय में जानकारी दी कि ट्रैकर्स सुरक्षित हैं। अब रेस्‍क्‍यू टीम ट्रैकर्स तक पहुंचने का प्रयास कर रही है।

15 सितंबर के बाद हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों की सैर बेहद जोखिम भरी होती है। यहां अकसर हादसा होने व रास्‍ता भटकने का डर रहता है। मलाणा की पहाड़ी का यह ट्रैक काफी जोखिम भरा बताया जाता है। खैर लापता चल रहे ट्रैकर्स के स्‍वजनों की राहत की बात है कि वे सभी सुरक्षित हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।