अनंग त्रयोदशी के दिन आजमाएं ये 8 उपाय, मिलेंगे कई लाभ #news4
December 14th, 2021 | Post by :- | 101 Views
सदियों से भारतीय परंपरा में चैत्र शुक्ल त्रयोदशी और मार्गशीर्ष शुक्ल त्रयोदशी को अनंग त्रयोदशी व्रत (Ananga Trayodashi) मनाया जा रहा है। श्रीमद्‍भागवत पुराण के अनुसार, अनंग त्रयोदशी के दिन भगवान श्री कृष्ण ने उन्हें पति रूप में चाहने वाली गोपियों के साथ वृंदावन में महारास किया था। वर्ष 2021 में यह पर्व 16 दिसंबर को है। यहां पढ़ें उपाय एवं फायदे- Ananga Trayodashi Remedies

यहां पढ़ें उपाय एवं फायदे- Ananga Trayodashi Remedies

1. अनंग त्रयोदशी व्रत पति-पत्नी के आपसी मर्यादित प्रेम का शालीन पर्व है। अत: सुहागिन महिलाओं को अनंग त्रयोदशी पर पूजन अवश्य करना चाहिए।
2. अनंग त्रयोदशी व्रत Ananga Trayodashi प्रेम का दिवस माना जाता है। अत: इस दिन पत्नी अपने पति को कामदेव का प्रतिरूप मानकर पूजा करती है। कामदेव का एक अन्य नाम अनंग भी होने के कारण ही इस तिथि को अनंग त्रयोदशी कहा जाता है। इससे प्रेम में प्रगाढ़ता आती है।
3. प्रेम विवाह में बाधा हो तो प्रेम संबंधों (Love Relation) में सफलता के लिए शिव-पार्वती तथा कामदेव-रति का पूजन करके इस दिन उपवास रखकर शिवलिंग पर सिंदूर और सफेद पुष्प चढ़ा कर फलाहार लेना चाहिए और सायंकाल में ब्राह्मण को भोजन और दक्षिणा देने बाद ही स्वयं भोजन करना चाहिए।
4. जिन्हें स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत आ रही हो वे एक लोटे में दही, गुड़, दूध, घी और शहद का घोल तैयार करके शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही 13 सिक्के, सफेद पुष्प, सफेद नैवेद्य और बेलपत्र चढ़ाएं। ‘ॐ नम: शिवाय’ मंत्र का जाप करें, सेहत में लाभ होगा।
5. अनंग त्रयोदशी का दिन दाम्पत्य संबंधों को मजबूत करने का पर्व है। अत: इस दिन पूरे मनोभाव से शिवपार्वती और रतिकामदेव का पूजन करें।
6. विवाह (Marriage) की इच्छा रखने वालों को अनंग त्रयोदशी के दिन शिवलिंग पर सिंदूर और सफेद पुष्प चढ़ाकर ‘ॐ उमा महेश्वराय नमः’ का जाप करना चाहिए।
7. संतान की चाह रखने वाले पति-पत्नी को इस दिन शिव-पार्वती का पूजन करके सफेद चीजों को अर्पित करना चाहिए तथा 13 सिक्के समर्पित करके ‘ॐ नम: शिवाय’ मंत्र का जाप करना चाहिए।
8. अपार धन प्राप्ति (Money) के लिए अनंग त्रयोदशी के दिन शिवालय में जाकर शिव जी की विशेष पूजन करें। उन्हें सफेद रंग फूल, बेलपत्र, केला, अमरूद और सफेद पेढ़े या अन्य सफेद मिठाई चढ़ाएं। शिव मंत्रों का ज्यादा से ज्यादा जाप करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।