मंडी में अपारम्परिक (अक्षय) ऊर्जा पर दो दिवसीय जागरूकता शिविर आरंभ .. #news4
June 30th, 2022 | Post by :- | 88 Views

मंडी, 30 जून । हिम ऊर्जा विभाग का अपारम्परिक (अक्षय) ऊर्जा पर दो दिवसीय जागरूकता शिविर एवं सौर ऊर्जा मेला गुरुवार को मंडी के सेरी मंच पर आरंभ हुआ। केंद्रीय माल एवं सेवाकर मंडी मंडल की उपायुक्त मनु पंवार ने इस मेले का शुभारंभ किया। उन्होंने मेले प्रदर्शन को रखे सौर ऊर्जा संयंत्रों का अवलोकन किया और अधिकारियों से उनके उपयोग को लेकर जानकारी प्राप्त की।

इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए मनु पंवार ने कहा कि सौर ऊर्जा स्वच्छ ऊर्जा है इसलिए यह पारंपरिक ऊर्जा का बेहतरीन विकल्प है। राष्ट्रीय हित में पर्यावरण को बचाने के लिए सौर ऊर्जा को अपनाना आवश्यक है । उन्होंने कहा कि इस दिशा में मंडी जिला में हिम ऊर्जा विभाग द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है ।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा ग्रिड से जुड़े सोलर रूफटॉप पावर प्लांट लगाने के लिए घरेलू उपभोक्ताओं के लिए उपदान 4 हजार से बढ़ाकर 6 हजार रुपये प्रति किलोवाट कर दिया गया है। सौर जल तापीय संयंत्र 100 लीटर व 200 लीटर क्षमता पर भी प्रदेश सरकार 30 प्रतिशत सब्सिडी घरेलू उपभोक्ता को प्रदान कर रही है।
उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे इस जागरूकता शिविर में अधिक से अधिक संख्या में अपना पंजीकरण करवा कर इसका लाभ उठाएं ।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने बताया कि मंडी जिले के सभी पंचायतों व राजकीय भवनों में सौर ग्रिड लगवाने का प्रावधान किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि आने वाले समय में हमें पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए सौर ऊर्जा का अधिक से उपयोग करना होगा।
उन्होंने बताया कि दो दिवसीय इस शिविर में लोगों को सौर ऊर्जा संयंत्रों को लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा । शिविर में ग्रिड से जुड़े सोलर रुफ टॉप पावर प्लांट की विस्तृत जानकारी व बुकिंग भी की जाएगी।
हिम ऊर्जा के परियोजना अधिकारी रमेश ठाकुर ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की । उन्होंने बताया कि सोलर रुफ टॉप पावर प्लांट बुकिंग के लिए उपभोक्ता अपना बिजली का बिल व स्थाई निवास का प्रमाण पत्र साथ लेकर आएं। उन्होंने बताया कि शिविर के पहले दिन 55 लोगों ने अपना पंजीकरण करवाया।
इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी, आईसीडीएस कल्याण चंद ठाकुर, जिला कोषाधिकारी सुरेन्द्र कटोच सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।