UGC NET के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी, अब इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन
January 21st, 2023 | Post by :- | 36 Views

शिमला : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) नैशनल एलीजिबिलिटी टैस्ट (नैट)-दिसम्बर 2022 में बैठने के लिए आवेदन करने की तिथि बढ़ा दी गई है। अब उम्मीदवार 23 जनवरी तक इस परीक्षा में बैठने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। शनिवार को नैशनल टैस्टिंग एजैंसी (एनटीए) ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की। एनटीए के पास बीते कुछ दिनों से लगातार नैट के लिए आवेदन की तिथि आगे बढ़ाने की मांग आ रही थी। कई इच्छुक उम्मीदवारों का कहना था कि तय समय अवधि में फोटो व दस्तावेज या ऑनलाइन फीस जमा नहीं करवा पाए, ऐसे में उन्हें एक मौका दिया जाए। इस पर गौर करते हुए एनटीए ने उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए अब 23 जनवरी तक का समय दिया है। उम्मीदवार अब तय समय में एनटीए की वैबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 जनवरी तय की गई थी। एनटीए ने अधिसूचना में कहा है कि उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि ऑनलाइन आवेदन करते समय सभी जानकारी सही भरें क्योंकि यह 21 से 23 जनवरी के बीच का एक्टैंडिड समय है इसलिए इसमें कोई करैक्शन की सुविधा नहीं दी जाएगी।

ऐसे करना होगा ऑनलाइन आवेदन
यूजीसी नैट दिसम्बर 2022 सत्र की परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को एनटीए की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद यूजीसी नैट दिसम्बर 2022 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ जरूरी दस्तावेज व फोटो अपलोड कर आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और पूरी प्रक्रिया पूरी होने के बाद भरे गए फॉर्म को डाऊनलोड करना होगा।

21 फरवरी से 10 मार्च तक होगा आयोजन
यूजीसी नैट का आयोजन 21 फरवरी से 10 मार्च तक होगा। यूजीसी नैट परीक्षा विश्वविद्यालयों व डिग्री कॉलेजों में असिस्टैंट प्रोफैसर के पदों पर भर्ती और इन संस्थानों में शोध (जेआरएफ) के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए किया जाता है। नैट का आयोजन 83 विषयों के लिए किया जाता है और परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड टैस्ट के आधार पर आयोजित होती है। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 1100 रुपए का शुल्क भरना होगा। अनारक्षित श्रेणी के ईडब्ल्यूएस और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए शुल्क 550 रुपए रखा है जबकि एससी, एसटी व दिव्यांग उम्मीदवारों के साथ-साथ थर्ड जैंडर के लिए 275 रुपए शुल्क होगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।