उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण योजना के अंतर्गत कचरा प्रबंधन की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक हुई आयोजित … #news4
November 10th, 2021 | Post by :- | 144 Views

शिमला, 10 नवम्बर : उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी की अध्यक्षता में आज यहां जिला पर्यावरण योजना के अंतर्गत कचरा प्रबंधन के सबंध में की गई तैयारियों को लेकर नगर निगम तथा स्थानीय नगर निकायों के अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया।

उन्होंने बताया कि जिला में नगर पंचायत नेरवा को छोड़कर सभी स्थानीय नगर निकायों में कूड़े का पृथक्करण किया जा रहा है। उन्होंने इस संबंध में अधिकारियों को आवश्यक उचित कदम उठाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिला के सभी नगर पंचायतों में मैनुअल स्वैपिंग की जा रही है। नगर पंचायत नेरवा को छोड़कर सभी स्थानीय नगर निकायों में लगभग 100 प्रतिशत घर द्वार कचरा संग्रहण का कार्य किया जा रहा हैं।

उन्होंने सभी अधिकारियों को अपशिष्ट निपटान व प्रबंधन, ई कचरा प्रबंधन, निर्माण व विध्वंस अपशिष्ट प्रबंधन तथा प्लास्टिक कचरा प्रबंधन के सबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने अधिकारियोें को ध्वनि प्रदूषण के सबंध में साइलेंस जोन आदि क्षेत्रों में बोर्ड आदि लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि सभी अधिकारी अपने क्षेत्र का सही डाटा पेश करे ताकि क्षेत्र की वास्तविक स्थिति का पता चल सके। उन्होंने बताया कि पर्यावरण हमारे दैनिक जीवन से जुड़ा विषय है जिसके लिए सभी को व्यक्तिगत तौर पर जिम्मेदारी लेते हुए आपस मे समनवय स्थापित कर कार्य करने की आवश्यकता है।

बैठक में अधिशाषी अभियंता प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ललित ठाकुर, प्रोजेक्ट काॅर्डिनेटर नगर निगम शिमला डा. डी पी सिंह, बागवानी विभाग से विषय विशेषज्ञ डॉ.अंजना जस्टा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।