मुख्य मंत्री ग्राम कौशल योजना के तहत हुन्नर मंद बनेगे लोग: वीरेंद्र कंवर
January 11th, 2020 | Post by :- | 143 Views

सरकाघाट (मंडी) 11 जनवरी: ग्रामीण विकास, पंचायतीराज, पशु एवं मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज सरकारघाट विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ढलवान गांव में 66 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले चौक डैम की आधारशिला रखी। इस चौक डैम के निर्मित हो जाने से इस क्षेत्र के तीन गांवों अप्पर भांबला, हारन तथा नवरोट की लगभग 300-400 बीघा भूमि को सिंचाई की सुविधा सुनिश्चित होगी। इस मौके पर सरकाघाट के विधायक कर्नल इंद्र सिंह भी उनके साथ मौजूद रहे।
इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि मुख्य मंत्री ग्राम कौशल योजना के अंतर्गत लोगों को विभिन्न व्यवसायों में पारंगत बनाने के लिए विशेष प्रशिक्षण की सुविधा दी जाएगी। उन्होने बताया कि विकास खंड कार्यालय के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करने पर प्रशिक्षणार्थी को जहां तीन हजार रूपये का स्टाईपेंड दिया जाएगा तो वहीं प्रशिक्षण प्रदान करने वाले को भी 15 सौ रूपये मिलेंगे। उन्होने कहा कि इस योजना का प्रमुख उद्देश्य प्रदेश की शिल्प, दस्तकारी के साथ-साथ परमपरागत व्यवसाय को पुर्न जीवित कर लोगों की आर्थिकी को बल प्रदान करना है। इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर प्रदेश के 11 विकास खंडों में चलाया जाएगा जिसमें मंडी जिला का गोपालपुर विकास खंड भी शामिल है।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्राचीन समय में हमारे गांव आत्मनिर्भर होते थे, उसी दिशा में अब वर्तमान सरकार भी प्रयासरत है। 14वें वित्तायोग व मनरेगा कंवरजैंस के माध्यम से प्रदेश ने ग्रामीण विकास का एक नया मॉडल दिया है। जिसके तहत न केवल लंबी-लंबी सडकों का निर्माण किया जा रहा है बल्कि पुल भी निर्मित किये जा रहे हैं। इसके अलावा एक-एक करोड़ रूपये की लागत से लोकभवन स्थापित किये जा रहे हैं। उन्होने सभी पंचायत प्रधानों से ग्रामीण विकास को मिले बजट को 31 मार्च तक खर्च करने को भी कहा तथा खर्च न करने वाले पंचायतों से पैसा वापिस ले लिया जाएगा।
इससे पहले स्थानीय विधायक कर्नल इंद्र सिंह ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार के दौरान सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र में भी विकास की गति तेज हुई है। उन्होने कहा कि बलद्वाडा में डिग्री कॉलेज स्थापित किया है। साथ ही मिनी सचिवालय का भी निर्माण किया जाएगा ताकि सभी कार्यालय एक ही छत के नीचे आ जाएं। साथ ही बताया कि ढलवान में 132 केवी विद्युत स्टेशन, कलखर में 32 केवी स्टेशन स्थापित किया है तथा आने वाले समय में कलखर को खुडला से जोडने के प्रयास किये जाएंगे ताकि इस क्षेत्र को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो सके।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।