स्त्री अभियान के तहत महिला मंडल अप्पर भडियाड़ा से मिले एडीसी मंडी महिला मंडल के प्रयासों को सराहा
July 3rd, 2019 | Post by :- | 127 Views

मण्डी 03 जुलाई-बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत जिला प्रशासन मंडी द्वारा शुरू की गई स्त्री एक अभिनव पहल के तहत आज अतिरिक्त उपायुक्त म्मंडी आशुतोष गर्ग ने चौंतड़ा विकास खंड की ग्राम पंचायत भडियाड़ा बूहल के महिला मंडल अप्पर भडियाड़ा से मुलाकात की। उन्होने स्त्री अभियान के तहत महिला मंडल द्वारा किए गए प्रयासों की जानकारी हासिल की तथा स्त्री अभियान के सभी आठ पहेलुओं पर महिला मंडल द्वारा किए जा रहे कार्यों पर विस्तृत चर्चा की। इसके अलावा जिन मदों पर महिला मंडल सदस्यों को कार्य करने में दिक्कतें पेश आ रहीं हैं उस बारे भी फीडबैक लिया। इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस सुरेन्द्र टेगटा, बीडीओ चौंतड़ा राजेश्वर भाटिया, सीडीपीओ सुभाष दयोलिया, मंडी साक्षरता समिति के महासचिव भीम सिंह भी मौजूद रहे।

इस मौके पर महिला मंडल सदस्यों से चर्चा करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा कि स्त्री अभियान के प्रमुख आठ घटकों में से महिला मंडल को सामाजिक सुरक्षा पेंशन जैसे अटल पेंशन, प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना के साथ ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोडऩे पर जोर दिया ताकि बुढ़ापे में परिवार को आर्थिक सुरक्षा मिल सके। उन्होने डिजिटल साक्षरता, समर्थ मंडी तथा जिंदगी है आपकी जैसे अन्य घटकों पर भी काम करने पर बल दिया। उन्होने कहा कि आज के दौर में नशा एक गंभीर सामाजिक समस्या बन गई है जिससे बच्चों को दूर रखने में महिला शक्ति अहम भूमिका निभा सकती है। उन्होने महिलाओं से बच्चों पर कड़ी नजर बनाए रखने पर भी बल दिया ताकि हमारी नौजवान पीढ़ी नशे के दल-दल में फंसने से बच सके।


उन्होने कहा कि स्त्री अभियान के अंतर्गत जिला प्रशासन आठ प्रमुख घटकों पर कार्य कर रहा है जिनमें मेरी लाडली, स्वच्छता ही सेवा, सामाजिक सुरक्षा, समथ मंडी, समग्र शिक्षा, क्योंकि जिंदगी है आपकी, डिजिटली साक्षर मंडी व समावेशी विकास शामिल है। उन्होने स्त्री अभियान के अंतर्गत किए जा रहे महिला मंडल के प्रयासों को सराहा तथा इस दिशा में छूटे हुए घटकों पर कार्य करने का आहवान किया। एडीसी ने ग्रामीणों को हिम केयर योजना के अंतर्गत पंजीकृत करने का भी आहवान किया। उन्होने बताया कि इस योजना के तहत पांच जुलाई तक पंजीकरण किया जा रहा हैै तथा किसी भी बीमारी में अस्पताल में दाखिल होने पर सरकार की ओर से पांच लाख रूपये तक के ईलाज की सुविधा का प्रावधान किया गया है। उन्होने बताया कि वे अपने नजदीकी लोकमित्र केंद्र में जाकर निर्धारित शुल्क अदा कर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इस दौरान उन्होने स्थानीय लोगों की समस्याओं को भी सुना तथा यथासंभव समाधान का आश्वासन दिया।
इससे पहले स्थानीय पंचायत प्रधान आशा देवी ने एडीसी का स्वागत करते हुए बताया कि स्त्री अभियान के अंतर्गत उनकी पंचायत से चार महिला मंडलों ने भाग लिया है जिनमें से अप्पर भडियाड़ा बेहतर कार्य कर रहा है। मेरी लाडली पहल के अंतर्गत गांव में पैदा होने वाली सभी बेटियों को बधाई दी जाती है। नशा निवारण के लिए गांव में पुलिस विभाग के सौजन्य से शिविर आयोजित किए गए हैं। स्थनीय स्कूलों में बच्चों को स्वच्छता एवं आपदान प्रबंधन बारे बताया गया है जबकि ग्रामीणों के लिए पंचायत घर में एक मॉक ड्रिल भी आयोजित की गई है। साथ ही गांवों की वाबडियों की समय-समय पर साफ-सफाई भी की जाती है व पॉलीथीन को इक्टठा कर इसे लोक निर्माण विभाग को सौंप दिया जाता है। कूडे-कचरे के बेहतर निपटान को गडढे बनाए गए हैं। सामाजिक बीमा सुरक्षा योजना के अंतर्गत अधिकत्तर ग्रामीणों को कवर कर लिया गया है।
आशा देवी ने बताया कि पंचायत ने गत वित्तीय वर्ष में मनरेगा के अंतर्गत लगभग 25 लाख रूपये व्यय किए हैं जबकि चालू वित्त वर्ष में लगभग 14 लाख रूपये व्यय कर लिए हैं। इसके अलावा पंचायत में किए जा रहे अन्य कार्यों की भी जानकारी दी।
इस अवसर पर स्थानीय पंचायत प्रधान आशा देवी के अतिरिक्त पंचायत सचिव लाल सिंह, महिला मंडल प्रधान शोभा देवी,

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।