केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी, 4G से 10 गुना तेज मिलेगी स्पीड #news4
June 15th, 2022 | Post by :- | 89 Views
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में दूरसंचार क्षेत्र की महत्वकांक्षी एवं बहुप्रतीक्षित योजना 5 जी स्पेक्ट्रम की नीलामी संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।
5 जी सेवाएं 4 जी सेवा की तुलना में 10 गुना अधिक गति से काम करेंगी और इनकी शुरुआत जल्द ही की जाएगी। इस योजना के तहत अगले 20 वर्षों के लिए 72 गीगाहर्टज स्पेक्ट्रम की नीलामी की जाएगी। स्पेक्ट्रम की नीलामी 26 जुलाई 2022 से शुरू होगी। इस योजना में दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों की लागत को कम करने के उपाय भी किए जा रहे हैं।
इस योजना के तहत बोली में सफल रहने वाली कंपनियों को 5 जी स्पेक्ट्रम का आवंटन किया जाएगा जिससे वे आम लोगों और विभिन्न उपक्रमों को सेवाएं दे सकेंगी।

संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा कि 5जी सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी के साथ भारतीय दूरसंचार क्षेत्र के लिए एक नए दौर की शुरुआत होगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।