UPSC Civil Services Exam: हिमाचल प्रदेश में भी बनाए गए दो परीक्षा केंद्र, अब नहीं जाना पड़ेगा चंडीगढ़ #news4
March 2nd, 2022 | Post by :- | 276 Views

धर्मशाला : सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारियां कर रहे हिमाचल प्रदेश के युवाओं के लिए बड़ी राहत की खबर है। केंद्रीय लोक सेवा आयोग ने प्रदेश के यूपीएससी आवेदकों के लिए हिमाचल प्रदेश में इस बार दो केंद्र बनाए हैं। इसकी अधिसूचना जारी करते हुए तीन मार्च से आवेदन परीक्षा केंद्र बदलाव करने का अवसर भी दिया है। जानकारी के मुताबिक सिविल सर्विसेज प्री और इंडियन फोरेस्ट सर्विसेज प्री की परीक्षा पांच जून को देशभर में संचालित की जाएगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया बंद हो चुकी है।

इससे पूर्व यूपीएससी की परीक्षा के लिए हिमाचल के अभ्यर्थियों को चंडीगढ़ जाना पड़ता था। इस बार सिविल सेवा आयोग ने प्रदेश के अभ्यर्थियों को राहत देते हुए जिला कांगड़ा के धर्मशाला और जिला मंडी में भी केंद्र बनाने का निर्णय लिया है। इसको लेकर प्रदेश सरकार को भी जानकारी दे दी गई है।

नए परीक्षा केंद्र बनाने के साथ ही अभ्यर्थियों को सुझाव दिया गया है कि वह निर्धारित तिथियों तक अपने आवेदन पत्र में परीक्षा केंद्र बदलाव कर सकते हैं। परीक्षा केंद्र बदलाव की प्रक्रिया दो चरणों में होगी। पहला चरण तीन मार्च से लेकर सात मार्च शाम छह बजे तक होगा। इसके बाद दूसरा चरण 10 मार्च से 14 मार्च तक शाम छह बजे होगा।

इसके साथ ही यह बात भी बिल्कुल स्पष्ट कर दी गई है कि इन केंद्रों में भी अभ्यर्थियों के बैठने की क्षमता निर्धारित की जाएगी। अभ्‍यर्थी परीक्षा केंद्र बदलाव की विंडो खुलते ही अपने अपने हिसाब से परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं। जो पहले परीक्षा केंद्र बदल लेगा, उसको नया केंद्र मिल जाएगा, लेकिन देरी से केंद्र में बदलाव करने वालों को अपने प्रदेश में परीक्षा देने का अवसर नहीं मिल पाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।