ऊना में शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज
August 15th, 2019 | Post by :- | 386 Views

जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन
ऊना, 15 अगस्त : ऊना का जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ऊना के प्रांगण में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया। शहरी विकास, नगर नियोजन तथा आवास मंत्री सरवीण चौधरी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली।
स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए अपने संबोधन में सरवीण चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में केंद्र सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इस महत्वपूर्ण निर्णय से महान नेता डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का एक देश, एक विधान, एक संविधान का संकल्प पूरा हुआ है।
शहरी विकास मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश तथा केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकारें हैं, जिससे प्रदेश में विकास की गति तेज करने में बड़ी सहायता मिल रही है। केंद्र सरकार से मिल रही इस उदार वित्तीय सहायता के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री तथा अन्य सभी शीर्ष नेताओं का आभार व्यक्त किया।
सरवीण चौधरी ने कहा कि लोगों की समस्याओं का मौके पर समाधान करने के लिए जनमंच कार्यक्रम आरंभ किया गया है। हर माह प्रदेश के दूर-दराज के क्षेत्रों में जनमंच आयोजित किए जा रहे हैं। पिछले वर्ष, 3 जून को प्रथम जनमंच आयोजित किया गया था और तब से लेकर अब तक प्रदेश के कोने-कोने में जनमंच आयोजित किए जा चुके हैं, जिनमें 37,500 से भी ज्यादा शिकायतें और मांगपत्र लोगों से प्राप्त हुए हैं। अधिकांश शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है।
उन्होंने कहा कि आज लगभग 3 लाख 57 हजार वरिष्ठ जनों को 1500 रुपए प्रतिमाह की दर से बढ़ी हुई सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। प्रदेश में इस समय 5 लाख 35 हजार जरूरतमंद लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन मिल रही है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन का कोई भी आवेदन सरकार के पास लंबित नहीं है।
सरवीण चौधरी ने कहा अब तक एक लाख नौ हजार से अधिक परिवारों को निःशुल्क गैस कनैक्शन बांटे जा चुके हैं और इस वर्ष 80 हजार और कनैक्शन बांटने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अतिरिक्त, केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना के तहत भी एक लाख 15 हजार गैस कनैक्शन बांटे गए हैं। प्रदेश सरकार ने गृहिणी सुविधा योजना और उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब एक अतिरिक्त गैस रिफिल देने का भी निर्णय लिया है।
उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना के तहत प्रदेश भर में 6 लाख 41 हजार परिवार पंजीकृत हुए हैं। यह परिवार पीजीआई, चंडीगढ़ में भी इलाज करवा सकते हैं। किडनी ट्रांसप्लांट को भी इस योजना में शामिल कर लिया गया है।
जिला में 65,685 किसानों को किसान सम्मान निधि
जिला ऊना के विकास की बात करते हुए शहरी विकास मंत्री ने कहा कि ऊना में 500 करोड़ रूपए की लागत से पीजीआई चंडीगढ़ का सैटेलाइट सैंटर बनने जा रहा है जिसका शिलान्यास हो चुका है। क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में इसकी ओपीडी भी प्रारंभ कर दी गई है।
उन्होंने कहा कि जिला के लमलैहड़ी में 47.50 करोड़ रुपए की लागत से सेक्स सोर्टिड सीमन प्रोडक्शन फैसिल्टी स्थापित करने को केंद्र सरकार ने मंजूरी प्रदान कर दी है। यहां देसी गायों के लिए ऐसे इंजेक्शन तैयार होंगे, जिनके लगाने से सिर्फ बछड़ियां ही पैदा होगी, न कि बछड़े।
चौधरी ने कहा कि जिला ऊना में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के कुल 69, 148 लाभार्थी हैं। जिनमें से 65,685 किसानों को दो हजार रुपए की पहली किस्त दे दी गई है, जबकि 47,545 किसानों को दो हजार की दूसरी किस्त भी मिल चुकी है।
इसके अलावा आयुष्मान भारत के अंतर्गत जिला में 33 हजार गोल्डन कार्ड वितरित किए जा चुके हैं। इस योजना के तहत प्रति परिवार को पांच लाख रूपए तक के मुफ्त इलाज का बीमा कवर दिया जाता है। प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजना में भी ऊना के 26,387 परिवारों को पंजीकरण किया गया है।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना के अंतर्गत जिला में अब तक 7,557 गैस कनेक्शन तथा हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 10,695 गैस कनेक्शन निशुल्क वितरित किए गए हैं। लिंगानुपात में सुधार के लिए किए जा रहे प्रयासों के लिए उन्होंने जिला प्रशासन की प्रशंसा की। सरवीण चौधरी ने कहा कि ऊना ने बेहतरीन कार्य करते हुए 0-6 वर्ष आयु वर्ग में लिंगानुपात को 875 से बढ़ाकर 923 कर लिया है।
भव्य परेड का हुआ आयोजन
जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस, गाईड एंड स्काउटस की टुकडियों ने भव्य मार्च पास्ट किया गया। इसके अलावा जिला में हुए विकास को प्रदर्शित करने वाली महिला एवं बाल विकास विभाग, बागवानी, कृषि तथा स्वास्थ्य विभाग ने अपनी झांकियां प्रस्तुत की। इस दौरान जिला के विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। स्वतंत्रता दिवस समारोह में नवोदय विद्यालय पेखूवेला, केंद्रीय विद्यालय बंगाणा, स्कॉलर्ज यूनिफाइड स्कूल ऊना, राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ऊना, राजकीय छात्रा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ऊना, माउंट कार्मल स्कूल ऊना तथा प्रेम आश्रम के विद्यार्थियों ने भाग लिया।
प्रशंसनीय कार्य करने वालों को किया सम्मानित
इस मौके पर विभिन्न क्षेत्रों में प्रशंसनीय व अनुकरणीय कार्य करने वालों को सम्मानित किया गया। शहरी विकास मंत्री ने सामाजिक कार्यों में महत्वपूर्ण योगदान के लिए सोशल लाइफ सेवर क्लब ऊना को सम्मान प्रदान किया गया। जबकि खेलों में उपलब्धियां हासिल करने वाले करण चौधरी, साहिल कपिला, शिवांग, कन्हैया, पीयूष शर्मा, सूर्यांश जरियाल तथा सुनील कुमार को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। ग्राम पंचायत लोहारा में तीन लोगों की जान बचाने वाले सब इंस्पेक्टर जगवीर सिंह, मुख्य आरक्षी बलबीर सिंह, आरक्षी पन्ना लाल तथा होमगार्ड राजेश कुमार को पुरस्कृत किया गया। इसके साथ-साथ सुनील कुमार को भी प्रशस्ति पत्र भेंट किया गया। उन्होंने गोविंद सागर झील में डूब रही दो बच्चियों की जान बचाई है।
इससे पहले सरवीण चौधरी ने नगर परिषद् पार्क में स्थापित शहीद स्मारक में शहीद सैनिकों को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।
इस अवसर पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, उपायुक्त ऊना संदीप कुमार, पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, एसडीएम डॉ. सुरेश जसवाल, सहायक आयुक्त डॉ. रेखा कुमारी, एपीएमसी के अध्यक्ष बलवीर बग्गा, नगर परिषद् ऊना के अध्यक्ष अमरजोत बेदी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कई गण्यमान्य लोग उपस्थित थे।
इसके अतिरिक्त जिला के सभी उपमंडल स्तर पर भी गणतंत्र दिवस समारोह बडे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिसमें संबंधित उपमंडल अधिकारियों ने तिरंगा फहराया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली। इस मौके पर स्कूली बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।